Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

AUS vs IND: ग्लेन मैक्सवेल के इस शॉट को बैन करने की उठी मांग

Australia v India - ODI Game 3
Australia v India - ODI Game 3
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 07 Dec 2020
न्यूज़

ग्लेन मैक्सवेल कई बार रिवर्स स्वीप के अंदाज में खेला जाने वाला स्विच हिट शॉट खेलते हैं। इस शॉट से ग्लेन मैक्सवेल को रन भी काफी मिलते हैं। हालांकि गेंदबाजों के लिए ग्लेन मैक्सवेल का यह शॉट थोड़ा निराशाजनक होता है। फील्डिंग के अनुसार गेंदबाजी करते हुए इस शॉट से ग्लेन मैक्सवेल गेंदबाजों पर दबाव बनाने का काम करते हैं। इस शॉट पर बैन लगाने के लिए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इयान चैपल ने आईसीसी से आग्रह किया है।

पूर्व कंगारू कप्तान इयान चैपल का मानना है कि अचानक हाथ और शरीर की स्थिति बदलकर खेला गया यह शॉट अनुचित है। आईसीसी को इस पर प्रतिबन्ध लगाना चाहिए। चैपल ने एक ऑस्ट्रेलियाई टीवी चैनल से बातचीत करते हुए कहा कि जब गेंदबाज अपने किसी हाथ से गेंदबाजी से करता है, तो अम्पायर को बताता है लेकिन बल्लेबाज हाथ बदलते समय अचानक ऐसा करता है। इससे फील्डिंग करने वाली टीम और गेंदबाज के लिए मुश्किल होती है और यह करना सही नहीं है। आईसीसी को इस तरह के शॉट पर बैन लगाने की जरूरत है। गेंद पिच पर आने से पहले हाथ और शरीर की स्थिति बदलना गलत है।

ग्लेन मैक्सवेल करते हैं इस शॉट का इस्तेमाल

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल इस शॉट का काफी ज्यादा उपयोग करते हैं और भारत के खिलाफ मौजूदा सीमित ओवर सीरीज में भी उन्हें ऐसा करते हुए देखा जा सकता है। उनके अलावा डेविड वॉर्नर और इंग्लैंड के जोस बटलर को भी स्वीच हिट खेलते हुए देखा जाता है। केविन पीटरसन भी अपने समय में इस शॉट का प्रयोग काफी किया करते थे।

Australia v India - T20 Game 2
Australia v India - T20 Game 2

रिवर्स स्वीप में साधारण स्वीप की तरह शॉट होता है, जो सिर्फ ऑन साइड की बजाय ऑफ़ साइड में खेला जाता है। इसमें हाथ और बाकी पोजीशन वही रहता है लेकिन स्विच हिट में खिलाड़ी अपनी पोजीशन से विपरीत जाकर बल्ले को भी दूसरे हाथ से पकड़कर शॉट खेलता है।

Published 07 Dec 2020, 23:24 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now