ICC ने दी श्रीलंका को बड़ी राहत, निलंबन के बावजूद खेलने पर नहीं लगाई जाएगी रोक 

India Cricket WCup
श्रीलंकाई क्रिकेट टीम वर्ल्‍ड कप 2023 में 9वें स्‍थान पर रही

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) को द्विपक्षीय सीरीज और आईसीसी इवेंट्स में हिस्‍सा लेने की अनुमति दे दी है। आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को श्रीलंका क्रिकेट (SLC) के प्रतिनिधियों से बैठक के बाद यह फैसला लिया।

याद दिला दें कि नवंबर की शुरुआत में आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था। श्रीलंका क्रिकेट में राजनीतिक हस्‍तक्षेप के बाद यह फैसला लिया गया था।

हालांकि, आईसीसी श्रीलंका क्रिकेट को जाने वाली फंडिंग को नियंत्रित करेगा। इस बीच श्रीलंका ने 2024 में होने वाले अंडर-19 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी के अधिकार गंवा दिए हैं। अब इस टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका की बजाय दक्षिण अफ्रीका में होगा। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले 2020 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी की थी।

श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे ने वर्ल्‍ड कप 2023 में भारत के हाथों श्रीलंका की हार के बाद श्रीलंका क्रिकेट को बर्खास्‍त कर दिया था। श्रीलंकाई टीम मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में 358 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए केवल 55 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

श्रीलंका क्रिकेट के सचिव मोहन डी सिल्‍वा ने भी अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। वैसे भी, श्रीलंका का वर्ल्‍ड कप 2023 में प्रदर्शन बेहद खराब रहा। वो प्‍वाइंट्स टेबल में 9वें स्‍थान पर रही। श्रीलंकाई टीम केवल नीदरलैंड्स और इंग्‍लैंड को मात देने में सफल रही थी।

श्रीलंकाई टीम विवादों से भी घिरी रही क्‍योंकि एंजेलो मैथ्‍यूज अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में टाइम्‍ड आउट होने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने। इसके अलावा श्रीलंकाई टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर सकी। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में मेजबान पाकिस्‍तान सहित कुल 8 टीमें हिस्‍सा लेंगी। यह टीमें वर्ल्‍ड कप 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में टॉप-8 में रहने के कारण क्‍वालीफाई कर सकीं। श्रीलंका 9वें स्‍थान पर रहा और यही वजह रही कि क्‍वालीफाई करने में नाकाम रहा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar