Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईसीसी इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने ऋषभ पंत

CONTRIBUTOR
न्यूज़
279   //    23 Jan 2019, 09:44 IST

Enter caption

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को 2018 का आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया है। ऋषभ पंत भारत की तरफ से इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। सबसे पहले साल 2004 में इरफान पठान को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 2004 के बाद साल 2013 में चेतेश्वर पुजारा को इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था । 

ऋषभ पंत ने भारत की तरफ से टी20 डेब्यू फरवरी 2017 में किया था। पंत ने अपना पहला वनडे पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद पंत को पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। नॉटिंघम टेस्ट में ऋषभ पंत को टेस्ट कैप मिला था। भारत की तरफ से पंत टेस्ट खेलने 291वें वाले क्रिकेटर थे।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का पिछले साल शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था। खासकर टेस्ट फॉर्मेट में ऋषभ पंत ने अच्छी बल्लेबाजी से हर किसी का दिल जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऋषभ पंत, चेतेश्वर पुजारा के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। पंत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की 4 मैचों की 7 पारी में 350 रन अपने नाम किये थे। सिडनी टेस्ट में पंत ने नाबाद 159 रनों की पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले इंग्लैंड में भी ऋषभ पंत के बल्ले से शानदार शतक निकला था। पंत ने ओवल टेस्ट में 114 रनों की पारी खेली थी ।

पंत फिलहाल न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं लेकिन मुख्य चयनकर्ता ये साफ कर चुके हैं कि वर्व्ड कप की टीम जब चुनी जाएगी तो फिर पंत का ध्यान रखा जाएगा । अब देखने वाली बात होगी कि आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने वाले ऋषभ पंत अपने करियर को किस अंदाज में आगे बढ़ाते हैं?

भले ही भारत की तरफ से पहला इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने वाले इरफान पठान 29 टेस्ट से 100 विकेट लेने के बावजूद अपना क्रिकेट करियर लंबा नहीं खींच पाए लेकिन 2013 में इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने वाले चेतेश्वर पुजारा टेस्ट फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हर किसी को उम्मीद है कि ऋषभ पंत भी आईसीसी का अवॉर्ड जीतने के बाद मैदान पर चेतेश्वर पुजारा की तरह हर किसी की वाहवाही लूटने में कामयाब होंगे ।


Get Cricket News In Hindi Here.

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...