Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत-पाक वर्ल्ड कप मैच पर नहीं मंडरा रहे हैं खतरे के बादल: आईसीसी

Richa Gupta
ANALYST
न्यूज़
714   //    Timeless

Enter caption

इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला अपनी चिरप्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान से पड़ा है। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच मैच न होने के सवाल खड़े होने लगे। हालांकि, अब इस पर आईसीसी ने खुलकर अपनी बात रखी है। आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि भारत-पाक मैच पर कोई खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। दोनों टीमें आईसीसी के अनुबंध से जुड़ी हुई हैं। दोनों ही टीमें विश्वकप में अपने अंक बिना खेले गंवाना नहीं चाहेंगी।

भारत-पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में मैच होना है। काफी वक्त से देश में यह आवाज उठ रही थी कि भारत को पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेलना चाहिए। बीसीसीआई ने भी आईसीसी को पत्र लिखकर मांग की थी कि आतंकवाद समर्थित देश का बहिष्कार किया जाए। डेव रिचर्डसन ने कहा कि विश्वकप के लिए सभी टीमों ने सदस्यों की भागीदारी करार पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत उन्हें टूर्नामेंट के सभी मैच खेलने होंगे। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो नियम के अनुसार दूसरी टीम को अंक दे दिए जाएंगे।

आईसीसी अध्यक्ष ने पीसीबी के उस दावे को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें उसने भारत के खेल में राजनीतिकरण करने को लेकर सवाल उठाए थे। दरअसल, पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में हुए तीसरे वनडे में भारत ने शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए विशेष टोपी पहनी थी। साथ ही मैच की पूरी फीस राष्ट्रीय रक्षा कोष में दे दी थी। इसके लिए पीसीबी ने आईसीसी को पत्र लिखकर विरोध जताया था। रिचर्डसन ने कहा कि भारत ने इस मामले में अनुमति मांगी थी, जिसकी मंजूरी हमारी तरफ से दी गई थी। उनका मकसद शहीद जवानों के परिवारवालों की मदद करना था। आईसीसी हमेशा राजनीति को क्रिकेट से दूर रखती आई है।

Enter caption

इसके अलावा यह भी स्पष्ट किया कि आईसीसी विश्वकप से जुड़े रहने वाले हर व्यक्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी का पूरा ध्यान रखेगी। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए आतंकी हमले के बाद आने वाले विश्वकप को लेकर चिंता जताई गई है। रिचर्डसन ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि सुरक्षा को लेकर किसी को परेशान होना चाहिए। न्यूजीलैंड में जो हुआ है, उसने चिंताएं बढ़ाई हैं। हालांकि, इस दिशा में हम पहले से ही काम कर रहे हैं। हमने ब्रिटेन की सभी सुरक्षा एजेंसियों से इस बारे में बात की है। अगर कुछ होता है तो दूसरी योजना के हिसाब से चलेंगे। 


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...