Create

टी20 वर्ल्ड कप में हो सकते हैं कई बड़े बदलाव, टीमों की संख्या बढ़ाई जा सकती है

टी20 वर्ल्ड कप
टी20 वर्ल्ड कप

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के फॉर्मेट में बड़े बदलाव हो सकते हैं। आईसीसी (ICC) इस टूर्नामेंट में टीमों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रही है। खबरों के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या बढ़ाकर 20 करने की योजना है। आईसीसी इस गेम को ग्लोबली डेवलप करना चाहती है।

क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट को लोग काफी पसंद करते हैं और यही वजह है कि आईसीसी मैचों की संख्या बढ़ाना चाहती है। हालांकि 2021 के संस्करण में कोई बदलाव नहीं होगा और इसमें 16 टीमें ही खेलेंगी। 2024 के टी20 वर्ल्ड कप से हम टूर्नामेंट में 20 टीमों को देख सकते हैं। पांच-पांच टीमों को चार ग्रुप में बांटा जा सकता है। आईसीसी ने वुमेंस कंपटीशन में टीमों की संख्या बढ़ाने का ऐलान पहले ही कर दिया है।

ये भी पढ़ें: "इंग्लैंड के खिलाड़ियों के IPL में नहीं खेलने से आरसीबी और मुंबई इंडियंस को फर्क नहीं पड़ेगा"

क्या 50 ओवरों के वर्ल्ड कप में भी टीमें बढ़ाई जा सकती हैं ?

अगर टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या बढ़ाई जाती है तो फिर 50 ओवरों के क्रिकेट में भी टीमों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। पिछले कई सालों से ब्रॉडकास्टर्स की डिमांड पर मेगा इवेंट में टीमों की संख्या घटाई गई थी। उनका कहना था कि कमजोर टीमों के होने से व्युअरशिप कम हो जाती है।

2007 के वर्ल्ड कप में 16 टीमों ने हिस्सा लिया था। इसके बाद 2011 और 2015 में 14 टीमों ने हिस्सा लिया था। लेकिन 2019 के वर्ल्ड कप में केवल 10 ही टीमों ने हिस्सा लिया था। ओलंपिक्स में क्रिकेट को शामिल करने की कवायद तेज हो गई है और इसी वजह से आईसीसी भी अब इस गेम की पॉपुलैरिटी बढ़ाना चाहती है। टीमों की संख्या बढ़ने से कई नई टीमों को वर्ल्ड कप में मौका मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: WTC Final - आकाश चोपड़ा ने बताया कि शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल में से किसे मौका मिलना चाहिए

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment