जेम्स एंडरसन को रिप्लेस करते हुए रविचंद्रन अश्विन बने नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज, इंग्लैंड के खिलाड़ी ने भी विराट कोहली की बराबरी की 

India v Australia - 2nd Test: Day 3
India v Australia - 2nd Test: Day 3

ICC ने साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी कर दिया है। इस सप्ताह भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का दूसरा टेस्ट और न्यूजीलैंड-इंग्लैंड सीरीज का भी दूसरा टेस्ट शामिल है। गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के रविचंद्रन अश्विन एक स्थान के फायदे से टॉप पर पहुँच गए हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को एक स्थान को नुकसान हुआ है और अब वह दूसरे स्थान पर हैं। एंडरसन पिछले हफ्ते ही टॉप पर पहुंचे थे लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के बाद उन्हें कुछ पॉइंट्स का नुकसान हुआ।

भारत के जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा एक-एक स्थान के फायदे से चौथे और आठवें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी एक स्थान के फायदे से पांचवें, इंग्लैंड के ओली रॉबिंसन दो स्थान के नुकसान से छठे स्थान पर हैं। रॉबिंसन के नुकसान के कारण ही बुमराह और अफरीदी को पिछले साल जुलाई के बाद एक भी टेस्ट न खेलने के बावजूद फायदा हुआ।

बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल चार स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुँच गए हैं। इंग्लैंड के जो रुट दो स्थान के फायदे से तीसरे और हैरी ब्रूक 15 स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से विराट कोहली के साथ 16वें स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में जो रुट दो स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर हैं। रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन अभी भी क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं।

ICC Men’s Cricket World Cup League 2 के हालिया वनडे मैचों के बाद, गेंदबाजी रैंकिंग में स्कॉटलैंड के मार्क वॉट सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए 17वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में पापुआ न्यू गिनी के असद वाला सातवें स्थान पर हैं।

Australia v South Africa - ICC Women's T20 World Cup South Africa 2023 Final
Australia v South Africa - ICC Women's T20 World Cup South Africa 2023 Final

हाल ही में समाप्त हुए आईसीसी विमेंस वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल और फाइनल के बाद रैंकिंग में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिले हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ट आठ स्थान के फायदे से छठे और तजमीन ब्रिट्स पांच स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुँच गई हैं। इंग्लैंड की डेनियल वायट दो स्थान के फायदे से 16वें, बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना दो स्थान के फायदे से 21वें और भारत की दीप्ति शर्मा एक स्थान के फायदे से 28वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टन टॉप पर हैं और वह 800 रेटिंग पॉइंट्स से आगे जाने वालीं विमेंस टी20 में सिर्फ दूसरी खिलाड़ी बनीं। ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन पांच स्थान के फायदे से तीसरे, दक्षिण अफ्रीका की शबनीम इस्माइल चार स्थान के फायदे से सातवें और अयाबोंगा खाका सात स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर हैं।

आईसीसी रैंकिंग

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now