ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को रोमांचक सेमीफाइनल में चटाई धूल, वर्ल्ड कप फाइनल में भारत से होगा सामना

टॉम स्ट्रैकेर ने पाकिस्तानी पारी को झकजोर दिया
टॉम स्ट्रैकेर ने पाकिस्तानी पारी को झकजोर दिया

बेनोनी में खेले गए ICC Under-19 World Cup 2024 के दूसरे सेमीफइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को रोमांचक अंदाज में 1 विकेट से हराया। पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 48.5 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 179 रन बनाये, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 49.1 ओवर में 181/9 का स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलिया के टॉम स्ट्रेकर (6/24) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत धीमी रही और नौवें ओवर में 25 के स्कोर पर पहला झटका लग गया। ओपनर शामिल हुसैन 17 रन बनाकर टॉम स्ट्रेकर का पहला शिकार बने। दूसरे ओपनर शाहज़ेब खान को कैलम विडलर ने चलता किया और वह सिर्फ 4 रन बना पाए। 15वें ओवर में 43 के स्कोर पर पाकिस्तान को तीसरा झटका लगा और कप्तान साद बेग भी 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अहमद हसन 4 और हारून अरशद 8 रन बनाकर आउट हुए, जिससे स्कोर 28 ओवर के बाद 79/5 हो गया।

यहाँ से अज़ान अवैस और अराफात मिन्हास ने पारी को संभाला और छठे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। अवैस ने 52 रनों की पारी खेली और 41वें ओवर में 133 के स्कोर पर आउट हुए। मिन्हास ने भी अर्धशतक बनाया और उनके बल्ले से 52 रन आये। हालाँकि, इन दोनों के आउट होने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और 49वें ओवर में पारी समाप्त हो गई। ऑस्ट्रेलिया के टॉम स्ट्रेकर ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने ठोस शुरुआत की और पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 33 रन बनाये। हालाँकि, इसके बाद अगले ही ओवर में टीम को पहला झटका लगा और ओपनर सैम कोंस्टास 14 रन बनाकर चलते बने। यहाँ से 3 विकेट जल्दी-जल्दी गिरे, जिससे स्कोर 59/4 हो गया। पारी की शुरुआत में आये हैरी डिक्सॉन ने अर्धशतक पूरा किया और उन्होंने ओलिवर पीक के साथ मिलकर स्कोर को 100 के पार पहुँचाया। डिक्सॉन ने 50 रनों की पारी खेली और 102 के स्कोर पर आउट हुए। पीक के साथ मिलकर टॉम कैम्पबेल (25) ने 44 रन जोड़े और स्कोर को 146 तक पहुँचाया।

ऑस्ट्रेलिया ने 40वें ओवर में 150 रन पूरे किये लेकिन 155 के स्कोर पर बड़ा झटका लगा और पीक 49 रन बनाकर आउट हो गए। अपने स्पेल का आखिरी ओवर करने आये अली राजा ने दो विकेट निकाले और स्कोर 164/9 हो गया। आखिरी चार ओवर में जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को 16 रन बनाने थे, जबकि पाकिस्तान को 1 विकेट चाहिए था। आर मैकमिलन (19*) ने कैलम विडलर (2*) के साथ 17 रनों की अविजित साझेदारी की और अपनी टीम को अंतिम ओवर में जीत दिला दी। पाकिस्तान की तरफ से अली राजा ने चार और अराफात मिन्हास ने दो विकेट लिए।

आपको बता दें कि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को बेनोनी में ही खेला जायेगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत की चुनौती होगी। भारतीय टीम ने पहले सेमीफाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar