Create
Notifications

ऑस्ट्रेलिया ने 7वीं बार जीता वनडे वर्ल्ड कप, फाइनल में इंग्लैंड को हराया 

ICC Women's ODI World Cup 2022, Team Australia (Pic - Getty Images)
ICC Women's ODI World Cup 2022, Team Australia (Pic - Getty Images)
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप 2022 (ICC Women's ODI World Cup 2022) के फाइनल मुकाबले (AUS vs ENG) में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 71 रन से हराते हुए सातवीं बार ख़िताब पर कब्जा जमाया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 356 रन बनाये। जवाब में इंग्लैंड की टीम 43.4 ओवर में 285 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और मैच हार गयी। एलिसा हीली को प्लेयर ऑफ़ द मैच और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया।

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले गेंदबाजी चुनी और उनका यह फैसला पूरी तरह से गलत साबित हुआ। एलिसा हिली और रचेल हेंस की ओपनिंग जोड़ी ने 160 रन जोड़े। सोफी एकलेस्टन ने हेंस को 68 रन के निजी स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। इसके बाद हीली को बेथ मूनी का साथ मिला और दूसरे विकेट के लिए 156 रन की साझेदारी की। इस दौरान हीली ने अपना शतक पूरा किया और एक ही वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में शतक लगाने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। मूनी 62 रन बनाकर आउट हुईं। कुछ और विकेट गिरे लेकिन हीली ने डटकर बल्लेबजी की और आउट होने से पहले 138 गेंदों में 170 रन की पारी खेली। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 356/5 का स्कोर बनाया। इंग्लैंड के लिए आन्या श्रबसोल ने 3 विकेट चटकाए।

ICC Women's ODI World Cup 2022
ICC Women's ODI World Cup 2022

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और सेमीफाइनल में शतक बनाने वालीं डैनियल वायट को मेगन शूट ने 4 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। टैमी ब्यूमोंट 27 रन बनाकर आउट हुईं। कप्तान हीदर नाइट की पारी भी 26 रन पर समाप्त हो गई। नियमित अंतराल पर गिरते विकेटों के बीच नताली शीवर ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और अपनी टीम के लिए अंत तक संघर्ष करती रहीं लेकिन अन्य बल्लेबाजों का साथ न मिलने की वजह से उनकी पारी भी टीम को जीत नहीं दिला पाई। शीवर 121 गेंदों में 148 रन बनाकर नाबाद रहीं। इस तरह इंग्लैंड 43.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 285 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया के लिए एलाना किंग और जेस जोनासन ने 3-3 विकेट चटकाए।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...