Create

ICC Women's T20 World Cup 2020 - ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार जीता खिताब, फाइनल में भारत को 85 रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार जीता खिताब
ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार जीता खिताब

मेलबर्न में खेले गए आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हराकर पांचवीं बार खिताब पर कब्ज़ा किया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 184/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 99 रन ही बना सकी। बेथ मूनी को सबसे ज्यादा 259 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और एलिसा हिली को 75 रनों की धुआंधार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और एलिसा हिली (39 गेंद 75) ने बेथ मूनी के साथ मिलकर टीम को 115 रनों की धुआंधार शुरुआत दिलाई। 12वें ओवर में हिली के आउट होने के बाद मूनी ने कप्तान मेग लैनिंग (16) के साथ 39 रन जोड़े, लेकिन 17वें ओवर में दीप्ति शर्मा ने लैनिंग और एश्ली गार्डनर (2) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया को दोहरा झटका दिया। हालाँकि बेथ मूनी ने 54 गेंदों में 78 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को 180 के पार पहुंचाया। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने दो और पूनम यादव एवं राधा यादव ने एक-एक विकेट लिया।

यह भी पढ़ें - ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया, फाइनल में होगा भारत से सामना

विशाल लक्ष्य के जवाब में भारतीय बल्लेबाजी बुरी तरह फ्लॉप रही और पूरी टीम 19.1 ओवर में सिर्फ 99 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाये, लेकिन उनके अलावा बाकी सभी प्रमुख बल्लेबाज फ्लॉप रहीं। स्मृति मंधाना 11, कप्तान हरमनप्रीत कौर 4, शैफाली वर्मा 2 और जेमिमा रॉड्रिग्स खाता खोले बिना आउट हो गई। तानिया भाटिया को चोटिल के कारण बाहर जाना पड़ा और उनकी जगह नए नियम के हिसाब से ऋचा घोष बल्लेबाजी के लिए आईं, लेकिन 18 रन ही बना सकीं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन शूट ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। उनके अलावा जेस जोनासन ने तीन और सोफी मोलिनेक्स, डेलिसा किमिन्स और निकोला कैरी ने एक-एक विकेट लिया।

मेगन शूट और पूनम यादव ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 10-10 विकेट लिए।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

ऑस्ट्रेलिया - 184/4

भारत - 99

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment