आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच के कार्यक्रम में हुआ बदलाव 

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड
लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले की तारीख में अब बदलाव हुआ है। फाइनल मुकाबला अब 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा। 23 जून रिजर्व डे रखा गया है। पहले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच पहले 10 जून से लेकर 14 जून तक प्रस्तावित था। मुकाबला अब भी लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर ही होगा, सिर्फ डेट्स में बदलाव हुआ है।

एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीएल और वर्ल्ड टी20 के कार्यक्रम की घोषणा अभी बाकी है। खिलाड़ियों को किसी भी तरह के क्वारंटीन से गुजरना पड़ सकता है इसलिए फाइनल की तारीख में बदलाव हुआ है। आईपीएल के तुरंत बाद फाइनल आयोजन नहीं करने का निर्णय हुआ है।

भारतीय टीम फिलहाल है टॉप पर

भारतीय टीम इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की तालिका में टॉप पर है। उनके अलावा न्यूजीलैंड की टीम भी वहां है। भारतीय टीम अगर इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हरा देती है, तो उन्हें टेस्ट चम्पियनशिप का फाइनल मैच खेलने से कोई नहीं रोक सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद पॉइंट के प्रतिशत वाले नियम के बाद भी टीम इंडिया टॉप पर बनी है।

इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पराजय का सामना करना पड़ेगा और तालिका में परिवर्तना हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। देखना होगा कि आगामी सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का प्रदर्शन कैसा रहता है।

कोरोना वायरस के कारण पिछले साल कई मुकाबले नहीं हुए और बाद में आईसीसी ने मैचों के पॉइंट का प्रतिशत निकालते हुए टीमों को रैंक किया था। इससे पहले भारतीय टीम अंकों के हिसाब से अन्य सभी टीमों से काफी आगे थी। न्यूजीलैंड की टीम को प्रतिशत वाले नियम से फायदा हुआ है। हालांकि कीवी टीम अभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेलेगी। देखना होगा कि फाइनल की दो टीमें कौन सी होती है।

Edited by Naveen Sharma