Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड पाकिस्तान के इमाम-उल-हक ने तोड़ा

Richa Gupta
ANALYST
न्यूज़
Timeless


Enter caption

क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं, जिन्हें तोड़ने में दशकों लग जाते हैं। एक ऐसा ही रिकॉर्ड पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज इमाम-उल-हक ने तोड़ा है। वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 150 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में यह कारनामा किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव के नाम था। उन्होंने 1983 के विश्वकप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 24 साल की उम्र में नाबाद 175 रन बनाए थे। उसके बाद इस रिकॉर्ड को तोडने में करीब साढ़े तीन दशकों (36 साल) से ज्यादा का वक्त लग गया।

23 साल के इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया। ब्रिस्टल के मैदान पर इमाम-उल-हक ने 16 चौके और एक छक्के की मदद से 131 गेंदों पर 151 रनों की शानदार पारी खेली। इस तरह पाकिस्तान की पूरी टीम 50 ओवर में नौ विकेट पर 358 रनों का स्कोर खड़ा कर पाई। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने जॉनी बेयरेस्टो के शानदार शतक की बदौलत चार विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। इमाम को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का भविष्य भी कहा जाता है। अभी तक खेले 27 वनडे मैचों में उन्होंने छह शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं। वह विश्वकप की पाकिस्तान टीम का भी हिस्सा हैं। कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही इमाम इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए हैं।

कपिल देव ने 1983 के विश्वकप में जब जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रनों की पारी खेली थी, तब भारतीय टीम का बहुत बुरा हाल था। उसके पांच खिलाड़ी महज 17 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद कपिल देव ने 138 गेंदों पर 16 चौकों और छह छक्कों की मदद से टीम का कुल स्कोर 266 रनों पर पहुंचाया था। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 235 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई थी। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...