भारतीय कप्तान का जबरदस्त कारनामा, SA के खिलाफ हार के बावजूद हासिल की बड़ी उपलब्धि, वेस्टइंडीज की दिग्गज को पछाड़ा

हरमनप्रीत कौर सबसे ज्याद रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं (Photo Credit: bcci.tv)
हरमनप्रीत कौर सबसे ज्याद रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं (Photo Credit: bcci.tv)

Most runs in WT20I: भारतीय महिला क्रिकेट टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलने में व्यस्त है, जो भारत दौरे पर 3 वनडे, एकमात्र टेस्ट और 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के लिए आई है। 5 जुलाई से दोनों टीम के बीच चेन्नई में टी20 सीरीज का पहला मैच खेला गया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी ओवर में बाजी मारी और दौरे पर अपनी पहली जीत दर्ज की। एकसमय लग रहा था कि टीम इंडिया जीत दर्ज कर लेगी लेकिन फिर विपक्षी गेंदबाजों ने पलटवार किया। हालांकि, भारतीय टीम की हार के बावजूद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक शानदार उपलब्धि अपने नाम की।

महिला टी20 इंटरनेशनल में रन बनाने के मामले में टॉप 3 में बनाई जगह

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रन चेज के दौरान हरमनप्रीत कौर अपने स्वाभाविक अंदाज में खेलते नजर नहीं आई लेकिन 29 गेंद में 5 चौके की मदद से खेली गई 35 रन की पारी से एक खास मुकाम हासिल किया। भारतीय कप्तान अब महिला टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पीछे छोड़ दिया है, जो अब चौथे स्थान पर खिसक गईं हैं। टेलर ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में अभी तक 121 मैच की 118 पारियों में 35.13 की औसत से 3338 रन बनाए हैं। वहीं, हरमनप्रीत के नाम 167 मैच की 150 पारियों में 27.86 की औसत से 3344 रन दर्ज हो गए हैं। इस तरह उन्होंने टेलर का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाबी हासिल की।

महिला टी20 इंटरनेशनल में अगर सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट को देखें तो टॉप 2 में दो धाकड़ खिलाड़ी मौजूद हैं। पहले स्थान पर न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स हैं, जिनके नाम 157 मैच की 154 पारियों में 29.79 की औसत से 4231 रन दर्ज हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान मेग लैनिंग हैं। लैनिंग ने 132 मैच की 121 पारियों में 36.61 की औसत से 3405 रन बनाए हैं। हालांकि, अब वह संन्यास ले चुकी हैं और हरमनप्रीत कौर के पास उनको भी पीछे छोड़ने का मौका होगा।

दक्षिण अफ्रीका ने दर्ज की दौरे पर अपनी पहली जीत

मुकाबले की बात करें तो पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 20 ओवर में 189/4 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में टीम इंडिया पूरे ओवर खेलकर 177/4 का ही स्कोर बना पाई। इस तरह लॉरा वोल्वार्ट की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। 3 मैचों की सीरीज के दूसरा टी20 मैच 7 जुलाई को चेन्नई में ही खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now