Create

IND vs AUS 2022 : 3 भारतीय खिलाड़ी जिन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छे प्रदर्शन का दबाव होगा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इन तीन खिलाड़ियों पर होगा अच्छे प्रदर्शन का काफी दबाव
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इन तीन खिलाड़ियों पर होगा अच्छे प्रदर्शन का काफी दबाव

2022 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट का पूरा ध्यान अब विश्व कप के लिए चुनी गई टीम में से प्लेइंग XI के लिहाज से 11 बेहतरीन खिलाड़ियों को चुनने की तरफ होगा। वर्ल्ड कप से पहले भारत को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 टी20 मैच खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज की शुरुआत 20 सितम्बर से होनी है और पहला मैच मोहाली में खेला जायेगा।

इस सीरीज के लिए ज्यादातर वही खिलाड़ी चुने गए हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा हैं या फिर रिज़र्व खिलाड़ियों में शामिल हैं। स्क्वाड में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी जिनका हालिया प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा है और उनके प्रदर्शन पर सीरीज के दौरान सब की नजरें रहने वाली हैं।

इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 भारतीय खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने का भरपूर दबाव होगा।

इन 3 खिलाड़ियों का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अच्छा करना है बेहद जरूरी

#3 केएल राहुल

एशिया कप के दौरान किसी मुकाबले में आउट होकर वापस जाते केएल राहुल
एशिया कप के दौरान किसी मुकाबले में आउट होकर वापस जाते केएल राहुल

भारतीय उपकप्तान केएल राहुल चोट से वापसी करने के बाद अब तक प्रभावित नहीं कर पाए हैं। राहुल ने हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप की पांच पारियों में बतौर सलामी बल्लेबाज 26.40 की औसत से मात्र 132 रन बनाए थे। इस दौरान आखिरी मैच को छोड़ दें तो अन्य सभी मैचों में उनका प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहा।

ऐसे में उनके लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। अगर उनका प्रदर्शन खराब रहता है तो टीम इंडिया को कोई अन्य विकल्प सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा।

#2 युजवेंद्र चहल

विकेट लेने के बाद खुशी जाहिर करते हुए युजवेंद्र चहल
विकेट लेने के बाद खुशी जाहिर करते हुए युजवेंद्र चहल

एशिया कप से पहले भारत की ओर से टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल पिछले कुछ समय से लय में नहीं दिखे हैं, जिसके चलते उनको लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। चयनकर्तओं ने लेग स्पिनर बिश्नोई को न चुनते हुए अनुभवी चहल को वर्ल्ड कप स्क्वाड में शामिल किया है।

चहल के सामने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी खोई ही लय को हासिल करने की चुनौती होगी और अपने प्रदर्शन से वर्ल्ड कप में अपने चयन को सही भी ठहरना होगा।

#1 ऋषभ पंत

आउट होने के बाद पवेलियन वापस जाते भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत
आउट होने के बाद पवेलियन वापस जाते भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत

ऋषभ पंत की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जिस प्रकार हुई थी, उस रुतबे को पंत टी20 में बरकरार नहीं रख पाए हैं। ऐसे में टी20 टीम में उनकी जगह पर काफी सवाल उठाए जा रहे हैं जिसके चलते निरंतर रूप से अच्छे प्रदर्शन की दरकार है।

ऋषभ को बेशक टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में चुना गया है लेकिन दिनेश कार्तिक की मौजूदगी में बहुत कम आसार हैं कि उन्हें प्लेइंग XI में बतौर मुख्य विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल किया जाए। हालाँकि, पंत के पास ऑस्ट्रेलिया सीरीज में अच्छा मौका है कि वह दमदार प्रदर्शन करें और वर्ल्ड कप के लिए भारतीय प्लेइंग XI में अपने स्थान की दावेदारी पेश करें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment