IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन की दिग्गज ने की तारीफ, बताया सफलता का राज 

India v Australia - 4th Test: Day 2
India v Australia - 4th Test: Day 2

अहमदाबाद टेस्ट में अभी तक लगभग दो दिनों का खेल हो चुका है और भारत के लिए सबसे अच्छे गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) साबित हुए हैं। उनके प्रदर्शन को लेकर पूर्व भारतीय विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने भी प्रतिक्रिया दी है और अश्विन की गेंदबाजी को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि अश्विन ने अहमदाबाद में अपनी गति में शानदार तरीके से बदलाव किया। ऑफ स्पिनर ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह विकेट लिए और इस दौरान बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 111 विकेट दर्ज हैं। अश्विन के अब 113 विकेट हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

क्रिकबज पर चर्चा के दौरान, पार्थिव पटेल ने बताया कि किस तरह अश्विन ने अपनी गति में अच्छे तरह से बदलाव किया, जिसकी वजह से उन्हें विकेट भी मिले। उन्होंने कहा कि पिच से ज्यादा मदद नहीं मिल रही लेकिन ऑफ स्पिनर ने काफी अच्छी तरीके से मिश्रण किया। पार्थिव ने कहा,

रविचंद्रन अश्विन ने जिस तरह से अपनी गति में बदलाव किया, उससे उन्हें काफी मदद मिली। ऐसा नहीं था कि वह एक गति से गेंदबाजी कर रहे थे, वह मिश्रण की कोशिश कर रहे थे। वह हवा में अपनी विविधता की कोशिश कर रहे थे क्योंकि पिच स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं दे रही थी। उन्हें अपनी गति और विविधता में मिश्रण करना था, जो उन्होंने बहुत अच्छी तरह से किया।

अश्विन ने दिखाया कि गति और विविधता का किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए - पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल ने कैमरन ग्रीन के विकेट का जिक्र किया और बताया कि किस तरह से उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर को आउट किया, साथ ही दिखाया कि गति के साथ विविधता का किस तरह उपयोग करना चाहिए। अश्विन ने ग्रीन को आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। ग्रीन ने 170 गेंदों पर 114 रन बनाए और सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के साथ 208 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिन्होंने 180 रन बनाए। पूर्व खिलाड़ी ने आगे कहा,

जिस तरह से उन्होंने कैमरन ग्रीन को आउट किया वह शानदार था। उन्होंने लेग स्लिप लगाई थी और वह लगातार उस लाइन पर गेंदबाजी करते रहे क्योंकि वह उन्हें वहां आउट करना चाहते थे। उन्होंने एलेक्स कैरी को गेंद को ऊपर उछालकर बड़ा शॉट खेलने पर मजबूर कर दिया। अश्विन ने दिखाया कि स्पिनरों को ज्यादा फायदा नहीं पहुंचाने वाली पिच पर गति और विविधता का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now