IND vs AUS: रविचंद्रन अश्विन की फिरकी का चला जादू, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के महान गेंदबाज का रिकॉर्ड तोड़ा 

India v Australia - ODI Series: Game 2
रविचंद्रन अश्विन की वर्ल्‍ड कप से पहले भारतीय वनडे टीम में अचानक वापसी हुई है

भारतीय टीम (India Cricket Team) के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ दूसरे वनडे में इतिहास रच दिया। रविचंद्रन अश्विन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

अश्विन ने रविवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में अपनी फिरकी का जादू दिखाया और तीन ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों का शिकार किया। दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर ने 7 ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट लिए।

रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 68 पारियों में 30.34 की औसत से 144 विकेट लिए। अश्विन ने भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा। अश्विन से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज का रिकॉर्ड कुंबले के नाम दर्ज था।

कुंबले ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 67 पारियों में 32.50 की औसत से 142 विकेट लिए। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा हैं। जडेजा ने 79 पारियों में 29.07 की औसत से 131 विकेट चटकाए हैं। वहीं पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह चौथे स्थान पर काबिज हैं। भज्‍जी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 74 पारियों में 34.22 की औसत से 129 विकेट लिए। भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। उन्होंने 77 पारियों में 26.20 की औसत से 124 विकेट लिए। इस तरह ये सभी भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज हैं।

बता दें कि भारतीय टीम ने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरे वनडे में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 99 रन से मात दी। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 399 रन बनाए। बारिश के कारण ऑस्‍ट्रेलिया को 33 ओवर में 317 रन का संशोधित लक्ष्‍य मिला। इसके पीछा करते हुए मेहमान टीम 28.2 ओवर में 217 रन पर ऑल आउट हो गई।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। प्रसिद्ध कृष्‍णा को दो विकेट मिले जबकि मोहम्‍मद शमी के खाते में एक विकेट आया। भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की। सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला बुधवार को खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar