Create

IND vs AUS: 3 खिलाड़ी जो वनडे में मैन ऑफ द सीरीज बन सकते हैं

विराट कोहली

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दो मैचों की T20I सीरीज में करारी हार का सामना करना पड़ा। हालांकि भारतीय टीम ने हैदराबाद और नागपुर में खेले गए दो वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराकर शानदार वापसी की।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रांची में खेले गए तीसरे वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 313 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने 9 मैच और 10 महीने बाद किसी वनडे मैच में 300 से अधिक का स्कोर खड़ा किया। अंतिम बार ऑस्ट्रेलिया ने जून 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 8 विकेट पर 310 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 48.2 ओवरों में 281 रन पर ऑल आउट हो गई। और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने मैच को 32 रनों से जीत लिया। वहीं जीत के असली हीरो रहे उस्मान ख्वाजा को उनके 104 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत हारने के बाद भी 2-1 से बढ़त बनाए हुए हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम सीरीज में कब्जा करेगी।

अब बात करते हैं उन 3 खिलाड़ियों की जो इस वनडे सीरीज में "मैन ऑफ द सीरीज" बन सकते हैं। इस लिस्ट में दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और एक भारतीय खिलाड़ी शामिल है।

#3 आरोन फिंच

आरोन फिंच

क्रिकेट के हर प्रारूप में आरोन फिंच ने अपना वर्चस्व स्थापित किया हुआ है। वह बल्लेबाजों की विशेष श्रेणी में आते हैं।

हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में शून्य और नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में 37 रनों की पारी खेलने वाले आरोन फिंच ने तीसरे वनडे (रांची) में भारत के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। उन्होंने 93.94 के स्ट्राइक रेट से 93 रन की शानदार पारी खेली। इस दौरान आरोन फिंच ने 10 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के भी लगाए। आरोन फिंच इस सीरीज में अब तक 130 रन बना चुके हैं।

आरोन फिंच ने भारत के खिलाफ अब तक 23 वनडे मुकाबले खेले, जिसमें इन्होंने 85 के स्ट्राइक रेट से 2 शतक और 7 अर्धशतक सहित 986 रन बनाए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 उस्मान ख़्वाजा

उस्मान ख़्वाजा

श्रीलंका के खिलाफ 11 जनवरी 2013 को अपना वनडे डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज उस्मान ख़्वाजा भारत दौरे में सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज साबित हुए हैं।

उस्मान ख़्वाजा ने हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सर्वोच्च स्कोर बनाया था उन्होंने 76 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दूसरे और तीसरे वनडे मैच में क्रमशः 38 और 104 रन बनाए। वहीं इस सीरीज में उस्मान ख़्वाजा ने अपना पहला वनडे शतक लगाया है। सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में उस्मान ख्वाजा दूसरे स्थान पर हैं।

पाकिस्तान में जन्मे उस्मान ख़्वाजा को ऑस्ट्रेलिया की ओर से 24 वनडे मैच खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 81 के स्ट्राइक रेट और 36 की औसत से 775 रन बनाए हैं। इस दौरान उस्मान ख़्वाजा ने एक शतक भी लगाया है।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली

विराट कोहली भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। साल 2018 विराट कोहली के लिए शानदार रहा हैं। 2018 में उन्होंने 14 मैच खेले, जिसमें विराट ने 1202 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 शतक भी अपने नाम दर्ज किये हैं।

हैदराबाद में हुए पहले वनडे में 44 रन बनाने वाले कोहली ने दूसरे और तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। कोहली ने दूसरे और तीसरे वनडे मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए क्रमशः 116 (120 गेंद) और 123 (95 गेंद) रन बनाए। सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली शिखर पर है।

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 34 वनडे मैच खेले हैं, जिनकी 32 पारियों में उन्होंने 55.79 की औसत और 95.73 के स्ट्राइक रेट से 1618 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली ने 8 शतक और 5 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किये हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment