Create

6 रिकॉर्ड जो Virat Kohli ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I में बनाये हुए हैं 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I में विराट कोहली के आंकड़ें बेहद शानदार हैं
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I में विराट कोहली के आंकड़ें बेहद शानदार हैं
Neeraj

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने हाल में यूएई में खेले गए एशिया कप (Asia Cup) 2022 में शानदार प्रदर्शन किया था। उस टूर्नामेंट में कोहली के बल्ले से पांच मैचों में 92 की लाजवाब औसत से 276 रन आये थे। हालिया एशिया कप में कोहली सबसे रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी थे। सुपर-4 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले मुकाबले में दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने T20I का पहला और अंतरराष्ट्रीय करियर का 71वां शतक लगाया था।

एशिया कप में किये शानदार प्रदर्शन को किंग कोहली ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ खेली जाने वाली आगामी टी20 सीरीज में भी जारी रखना चाहेंगे। तीन मैचों की यह सीरीज 20 से 25 सितंबर के बीच भारत में खेली जाएगी। कंगारू टीम के विरुद्ध खेलते हुए विराट का रिकॉर्ड T20I में बेहद उम्दा रहा है। इस आर्टिकल में हम उन 6 रिकॉर्ड का जिक्र करेंगे जो कोहली ने टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए बनाये हैं।

ये 6 रिकॉर्ड T20I में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाये हुए हैं

#6 सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए T20I मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए 23 मैचों में से 19 मुकाबलों में कोहली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 59.83 की बेहतरीन औसत से 718 रन बनाये हैं, जिसमें कोहली का स्ट्राइक रेट 146.23 का है।

#5 ऑस्टेलिया के खिलाफ टी20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज

Virat Kohli is the leading run scorer and the only batter with 7️⃣0️⃣0️⃣+ runs in India vs Australia T20Is 👑#ViratKohli #aaronfinch #glennmaxwell #ShikharDhawan #RohitSharma #India #TeamIndia #Australia #Cricket #INDvAUS https://t.co/qPmaWKf2ZF

टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर नाबाद 90 रन है। जो कि विराट कोहली ने जनवरी 2016 में एडिलेड में खेले गए मैच में बनाया था। उस मैच में 33 वर्षीय बल्लेबाज ने 55 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 90 रनों की अहम पारी खेली थी। कोहली की इस पारी की बदौलत भारत ने कंगारू टीम को 37 रनों से मात दी थी।

#4 एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा उच्चतम औसत

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

कोहली के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में एक भारतीय बल्लेबाज के तौर पर सबसे उच्चतम औसत से रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। विराट ने कंगारू टीम के विरुद्ध खेले 19 मैचों में 59.83 की औसत से 718 रन बनाये हैं। कोहली के बाद दूसरे नंबर भारत के पूर्व बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह हैं जिन्होंने दस मैचों में 56.60 की औसत से 283 रन बनाये हैं।

#3 सबसे ज्यादा अर्धशतक

Virat Kohli has scored the most 5️⃣0️⃣+ scores for India in T20Is against Australia 🔥🇮🇳#ViratKohli #RohitSharma #YuvrajSingh #shikhardhawan #gautamgambhir #klrahul #India #TeamIndia #CricketTwitter #INDvAUS https://t.co/nzRamr0cda

टी20 अंतरराष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज किंग कोहली हैं। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 19 टी20 मैचों की 18 पारियों में कुल सात अर्धशतक जड़े हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 90 रन है।

#2 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

पूर्व भारतीय टीम के कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 19 टी20 मुकाबलों में 22 छक्के जड़े हैं और वह इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। आपको बता दें कि इन दोनों देशों में खेले टी20 मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (28) के नाम दर्ज है।

#1 एक द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेली एक द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली हैं। जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया में खेली तीन टी20 मैचों की सीरीज में कोहली ने 199 की उम्दा औसत से 199 रन बनाये थे। कोहली ने ये रन 160.48 के स्ट्राइक रेट से बनाये थे। इस सीरीज में खेले गए तीनों मैचों में कोहली के बल्ले से अर्धशतकीय पारियां आईं थी और वह दो बार नाबाद रहे थे। तीन टी20 मैचों की ये सीरीज भारत ने 3-0 से अपने नाम की थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...