Create
Notifications

IND vs AUS: पहले वनडे मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग XI 

Enter caption
Ankit Pasbola

हाल ही में भारत के खिलाफ सम्पन्न हुई टी20 श्रृंखला ऑस्ट्रेलिया ने जीत ली। मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने यह श्रृंखला 2-0 से अपने नाम की। विशाखापट्टनम में खेला गया पहला मैच आखिरी गेंद पर खत्म हुआ। इस मैच में केएल राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी की। उनके अलावा कप्तान कोहली ने ही कुछ अच्छे शॉट लगाए, मगर भारतीय टीम पर्याप्त स्कोर नहीं बना सकी। वहीं दूरी ओर भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के सामने मैच अंतिम ओवर तक जा पहुंचा। उमेश यादव आखिरी ओवर में 14 रन बचाने में असफल रहे। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 3 विकेट से जीता।

दूसरा मुकाबला बैंगलोर में खेला गया। निर्णायक मुकाबले में भारतीय टीम ने केएल राहुल और विराट कोहली की अच्छी पारियों के बदौलत 190 रनों का मजबूत स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने शतक लगाया और ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच भी जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 7 विकेट से जीता।

इस टी20 श्रृंखला में भारतीय टीम के दृष्टिकोण से बुमराह की गेंदबाजी और केएल राहुल की बल्लेबाजी सराहनीय रही। दोनों टीमों के बीच अब एकदिवसीय श्रृंखला 2 मार्च से शुरू होनी हैं। भारतीय टीम पहले मुकाबले में कुछ बदलाव के साथ उतर सकती है। उन सम्भावनाओं पर विचार करते हैं:

#1 ऊपरी बल्लेबाजी क्रम

भारतीय सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों को टी20 में, एक-एक मैच में आराम दिया गया था। वनडे सीरीज में दोनों ही बल्लेबाज एक साथ पारी की शुरुआत करेंगे।

रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर मे प्रदर्शन शानदार रहा है। विश्वकप से पहले की अंतिम सीरीज में भी रोहित इसे जारी रखना चाहेंगे वहीं दूसरी तरफ शिखर धवन हाल ही में अपनी फार्म से जूझते नजर आए हैं, वह अपनी लय तलाशने के इरादे से मैदान में उतरेंगे।

भारतीय टीम आमतौर पर शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर निर्भर करती है। इस कमजोरी से निपटने के लिए भारतीय कोच रवि शास्त्री ने संकेत दिया कि कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। भारत विश्वकप के दौरान यह प्रयोग नहीं कर सकता है। राहुल ने पिछले दो टी 20 मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्हें यहाँ पर उन्हें अवसर मिलने की संभावना है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 मध्यक्रम की बल्लेबाजी

Enter caption

अगर राहुल तीन पर बल्लेबाजी करते हैं तो हम कोहली को चौथे नंबर पर देख सकते हैं। इससे भारत को मध्य क्रम में और मजबूती मिलेगी। हालाँकि यह सिर्फ एक प्रयोग होगा, अगर यह काम नहीं करता है तो हम भारतीय कप्तान को विश्व कप में उनके बल्लेबाजी क्रम पर वापस देखेंगे। इससे पहले कोहली ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 37 पारियों में 58.13 की औसत से सात शतक बनाए हैं। विराट कोहली के क्रम में परिवर्तन से कोहली के प्रदर्शन पर फर्क नहीं पड़ेगा।

अंबाती रायडू पांचवें नंबर पर खेल सकते हैं । रायडू ने आखिरी एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच विनिंग 90 रन बनाए थे। उन्होंने ये रन उस परिस्थिति में बनाये थे जब भारत का स्कोर 18/4 था। धोनी छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में शानदार एकदिवसीय श्रृंखला खेली थी। उनका अनुभव विश्व कप में भारत के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

#3 ऑलराउंडर और गेंदबाज

Eरज

हार्दिक पांड्या को चोट के कारण बाहर रखा गया है। उनके तीन सप्ताह में फिट होने की उम्मीद है। इसलिए भारत के पास उनके विकल्प के तौर पर विजय शंकरऔर रविंद्र जडेजा उपलब्ध हैं। भारतीय टीम विजय शंकर के लिए जा सकती है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम टी 20 में गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया। भारत उन्हें एक हिटर के रूप में आजमा सकता है। उनका उपयोग टीम की परिस्थिति के हिसाब से किसी भी क्रम में बल्लेबाजी के लिए किया जा सकता है।

भुवनेश्वर कुमार पहले दो वनडे में नहीं हैं। कुलदीप यादव की टीम में वापसी तय है। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का ट्रम्प कार्ड साबित होंगे। इसके आलावा युजवेंद्र चहल भी टीम में शामिल हो सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी मुख्य तेज गेंदबाजों की भूमिका निभाएंगे। बुमराह आराम के बाद वापसी कर रहे हैं जबकि मोहम्मद शमी ने न्यूज़ीलैंड में अच्छा प्रदर्शन किया था। शमी विश्वकप से पहले अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित करना चाहेंगे।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...