Create

Rohit Sharma ने T20I में छक्कों के मामले में बनाया बड़ा रिकॉर्ड, दिग्गज बल्लेबाज को पीछे छोड़ा 

India v Australia - T20 International Series: Game 2
India v Australia - T20 International Series: Game 2

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जब भी मैदान में उतरते हैं तो कोई न कोई उपलब्धि उनके साथ जुड़ जाती है। बीते शुक्रवार को नागपुर में खेले गए टी20 मुकाबले में उन्होंने 20 गेंदों में 46 रनों की नाबाद पारी खेली। उनकी तूफानी पारी की वजह से भारत ने एक आसान जीत दर्ज की और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 से बराबरी की। अपनी पारी में रोहित ने चार चौकों के अलावा इतने ही छक्के भी लगाये। इसी दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड के दिग्गज ओपनर मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) का एक बड़ा टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड अपने नाम किया और वह छोटे प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

नागपुर टी20 से पहले रोहित ने गप्टिल के 172 छक्कों की बराबरी कर रखी थी और उन्हें रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए महज एक छक्के की जरूरत थी। बारिश से प्रभावित मैच में रोहित ने लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की पारी का पहला ओवर डालने आये जोश हेजलवुड के खिलाफ दो छक्के जड़ दिए और सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना दिया।

रोहित शर्मा के नाम 138 मैचों की 130 पारियों में 176 छक्के हो गए हैं। वहीं मार्टिन गप्टिल ने 121 मैचों में 172 छक्के लगाए हैं।

500 बाउंड्री लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

Rohit Sharma becomes the first player in history to smash 500 boundaries in T20is

भारतीय कप्तान ने अपनी पारी के दौरान एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की और वह T20I में 500 बाउंड्री लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम छोटे प्रारूप में 328 चौके और 176 छक्के दर्ज हैं। इस तरह रोहित के नाम कुल 504 बाउंड्री दर्ज हैं। इस लिस्ट में भी दूसरे नंबर पर 478 बाउंड्री के साथ मार्टिन गप्टिल मौजूद हैं।

आपको बता दें कि रोहित शर्मा T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और उनके नाम 3677 रन दर्ज हैं। कुछ समय पहले इस फॉर्मेट में वह 3500 का आंकड़ा प्राप्त करने वाले एकमात्र बल्लेबाज बने थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment