रोहित शर्मा ने पूरा किया खास ‘दोहरा शतक’, दुनिया के नए सिक्सर किंग का जलवा बरकरार

Neeraj
रोहित शर्मा शॉट खेलते हुए (Photo Credit: BCCI X Handle)
रोहित शर्मा शॉट खेलते हुए (Photo Credit: BCCI X Handle)

Rohit Sharma Completes 200 Sixes in T20I: टी20 वर्ल्ड कप का 2024 का 51वां मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। सेंट लूसिया में हो रहे इस मैच में मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने छक्कों की बारिश की और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने छक्कों का दोहरा शतक पूरा किया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

रोहित शर्मा टी20 फॉर्मेट के खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। टूर्नामेंट में उनका बल्ला ज्यादा नहीं गरजा था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका बल्ला जमकर चला। विराट कोहली का विकेट जल्दी गिरने के बाद रोहित ने जिम्मेदारी संभाली और ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते नजर आए। इस मैच में 5 छक्के लगाते ही रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में अपने 200 छक्के पूरे किए। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले हिटमैन पहले खिलाड़ी हैं।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के अनुभवी खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल हैं, जिन्होंने 122 मैचों में 173 छक्के लगाए। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के लिमिटेड ओवरों के कप्तान जोस बटलर हैं। बटलर ने 123 टी20 मैचों में अब तक 137 छक्के लगाए हैं।

चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का नाम आता है। दाएं हाथ का बल्लेबाज 113 मैचों में 133 छक्के जड़ चुका है। वहीं, पांचवें नंबर पर वेस्टइंडीए के विकेटकीपर-बल्लेबाज निकोलस पूरन हैं। पूरन ने 95 मैचों में 132 छक्के ठोके हैं।

इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 8 छक्के लगाए। अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 203 छक्के हो गए हैं। भारतीय कप्तान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों में 92 रन बनाए। वो सिर्फ 8 रन से अपना शतक बनाने से चूक गए।

मौजूदा टूर्नामेंट में यह रोहित शर्मा का दूसरा अर्धशतक रहा। इससे पहले उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी। उसके बाद से फैंस को हिटमैन के बल्ले से एक बड़ी पारी का इंतजार था। रोहित की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया एक बड़ा स्कोर खड़ा करने की ओर बढ़ रही है।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now