IND vs ENG: भारत को उसके घर पर हराना इंग्लैंड के लिए नहीं होगा आसान, दिग्गज कोच ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

(Photo Courtesy: AFP)
(Photo Courtesy: AFP)

भारत दौरे पर आई इंग्लैंड टीम पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) का आगाज 25 जनवरी से करेगी और पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जायेगा। हालाँकि, इससे पहले ज़िम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड टीम के कोच रह चुके एंडी फ्लावर (Andy Flower) की बड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है, जिनका मानना है कि अगर बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली टीम भारत को भारत में हराने में सफल रहती है, तो उन्हें हैरानी होगी।

पिछले एक दशक में भारत को उसके घर पर टेस्ट सीरीज हराने में कोई भी टीम सफल नहीं हुई है। आखिरी बार इंग्लैंड ने ही 2012 में भारतीय सरजमीं पर इतिहास रचा था और सर एलिस्टेयर कुक की अगुवाई में एमएस धोनी की टीम को 2-1 से हराने में सफलता हासिल की थी। हालाँकि, उसके बाद से इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड समेत अन्य टीमों को भारतीय सरजमीं पर निराश ही होना पड़ा है।

हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए, फ्लावर ने भारत के गेंदबाजी आक्रमण की प्रशंसा करते हुए कहा कि अगर इंग्लैंड भारत को भारत में हरा दे तो उन्हें आश्चर्य होगा। उन्होंने कहा,

मैं भविष्यवाणी नहीं कर रहा हूं, लेकिन मुझे आश्चर्य होगा अगर इंग्लैंड भारत को भारत में हरा देता है। भारत अपनी परिस्थितियों में एक और आत्मविश्वास से भरी टीम है, जिसे राहुल द्रविड़ ने बहुत अच्छी तरह से कोचिंग दी है। भारत के पास एक शानदार आक्रमण है। हम उनके स्पिनरों के बारे में काफी बात करते हैं, लेकिन उनके तेज गेंदबाज भी बेजोड़ हैं और हमें उनके खतरे को कम करके नहीं आंकना चाहिए।

भारत के गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बैजबॉल को देखने के लिए उत्साहित हैं एंडी फ्लावर

एंडी फ्लावर ने इंग्लैंड के बैजबॉल एप्रोच की सफलता पर हैरानी जताई, साथ ही कहा कि टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला होगा। फ्लावर ने कहा,

इसने मुझे चौंका दिया है। यह देखना बहुत अच्छा रहा है। यहां तक कि जब मैं पिछली एशेज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के साथ जुड़ा था, मुझे लगा कि यह वास्तव में दिलचस्प क्रिकेट था। बहुत जल्दी बहुत कुछ हो रहा है। भारत के स्पिनरों और सीमर्स दोनों और इंग्लैंड के बल्लेबाजी लाइन-अप के बीच बहुत ही दिलचस्प संघर्ष होने वाला है। मैं इसका इंतजार कर रहा हूं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar