IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन के पास दूसरे टेस्ट में तीन एक से बढ़कर एक उपलब्धि हासिल करने का मौका, धमाल मचाने को बेकरार

India  v England - 1st Test Match: Day One
अश्विन भारत के पूर्व दिग्‍गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब हैं

भारत (India Cricket Team) और इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 2 फरवरी से विशाखापट्टनम में शुरू होगा। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के लिए यह खास साबित हो सकता है, जो एक से बढ़कर एक तीन उपलब्धियां हासिल करने के करीब हैं।

रविचंद्रन अश्विन इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बनने से केवल दो विकेट दूर हैं। इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज पूर्व लेग स्पिनर भागवत चंद्रशेखर हैं। चंद्रशेखर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 23 टेस्‍ट में 95 विकेट लिए।

रविचंद्रन अश्विन भारत और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय और दूसरे गेंदबाज बनने से 6 विकेट दूर हैं। भारत और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जेम्‍स एंडरसन के नाम दर्ज है। एंडरसन ने भारत के खिलाफ 35 टेस्‍ट में 139 विकेट लिए। वहीं, अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 20 टेस्‍ट में 94 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने से केवल 4 विकेट दूर हैं। वो अनिल कुंबले (619) के बाद टेस्‍ट क्रिकेट में दूसरे भारतीय गेंदबाज बनेंगे, जिन्‍होंने 500 विकेट का आंकड़ा पार किया।

रविचंद्रन अश्विन के पास भारत के लिए सबसे तेज 500 टेस्‍ट विकेट लेने का मौका है, जिससे वो अनिल कुंबले को पीछे छोड़ देंगे। कुंबले ने 2006 में इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने 105वें टेस्‍ट में 500वां विकेट लिया था। अश्विन ने 96 टेस्‍ट में 496 विकेट लिए हैं। वैसे, सबसे तेज 500 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरली ने 2004 में अपने 500 विकेट 87वें टेस्‍ट में पूरे किये थे।

रविचंद्रन अश्विन ने हैदराबाद टेस्‍ट में अच्‍छा प्रदर्शन किया और कुल छह विकेट लिए। मगर वो भारतीय टीम की हार को टालने में कामयाब नहीं हुए। भारत को हैदराबाद टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के हाथों 28 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी। भारतीय टीम की कोशिश दूसरे टेस्‍ट में वापसी पर होगी ताकि सीरीज 1-1 से बराबर करे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment