IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल की भूमिका का राहुल द्रविड़ ने किया खुलासा, विकेटकीपर के रूप में नहीं आएंगे नजर 

(Photo Courtesy: PTI)
(Photo Courtesy: PTI)

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट (IND vs ENG) के लिए जब बीसीसीआई (BCCI) ने स्क्वाड का ऐलान किया था, तब उसमें तीन विकेटकीपर शामिल किये थे। विकटकीपर के रूप में केएल राहुल (KL Rahul) को भी जगह मिली थी लेकिन अब हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने साफ कर दिया है कि राहुल इंग्लैंड के खिलाफ विकेटकीपिंग नहीं करेंगे। इसका साफ़ मतलब है कि दाएं हाथ के खिलाड़ी को स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के रूप में ही मौका दिया जायेगा।

भारत और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इसकी शुरुआत 25 जनवरी से हैदराबाद में राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम से होगी। भारतीय टीम का घर पर शानदार प्रदर्शन रहा है और उसका प्रयास अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखने का होगा।

केएल राहुल को सीमित ओवरों की सीरीज में कई मौकों पर विकेटकीपिंग करते देखा गया था लेकिन उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान पहली बार टेस्ट फॉर्मेट में कीपिंग की और काफी प्रभावित भी किया था। हालाँकि, भारत में स्पिनरों के खिलाफ विकेटकीपिंग काफी चुनौती भरी होती है, शायद इसी वजह से राहुल की जगह पर स्पेशलिस्ट विकेटकीपर को खिलाया जायेगा।

मंगलवार को रिपोर्टर्स से बात करते हुए राहुल द्रविड़ ने बताया कि क्यों केएल राहुल को विकेटकीपर के रूप में नहीं चुना जायेगा। उन्होंने कहा,

केएल राहुल सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर नहीं खेलेंगे। मुझे लगता है कि हम चयन से ही इसके बारे में काफी स्पष्ट थे। हमने दो अन्य लोगों को चुना था जो हमारे लिए कीपिंग कर सकते थे।

गौरतलब हो कि इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए चुने गए स्क्वाड में दो अन्य विकेटकीपर के रूप में केएस भरत और ध्रुव जुरेल को चुना गया है। भरत के पास अनुभव है और वह पहले भी भारतीय टीम के लिए कीपिंग कर चुके हैं। वहीं जुरेल अनकैप्ड खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक भी मैच नहीं खेला है। ऐसे में भरत की दावेदारी ज्यादा मजबूत लग रही है। अब देखना होगा कि हैदराबाद टेस्ट में प्लेइंग XI में इन दोनों में से किसे विकेटकीपर के रूप में मौका दिया जाता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar