इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम के चयन की तारीख आई सामने, क्या विराट कोहली की वापसी होगी?

(Photo Courtesy: BCCI)
(Photo Courtesy: BCCI)

भारत अपने घर पर इंग्लैंड की मेजबानी कर रहा है और दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) खेली जा रही है, जिसकी शुरुआत 25 जनवरी से हैदराबाद में हुई। पहले टेस्ट में भारत को हार मिली, वहीं अब दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से होना है। बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ शुरूआती दो टेस्ट मुकाबलों के लिए ही भारत का टेस्ट स्क्वाड चुना था लेकिन अब रिपोर्ट्स आ रही हैं कि शेष तीन टेस्ट के लिए 30 जनवरी को टीम की घोषणा के लिए चयनकर्ताओं की मीटिंग हो सकती है।

हालाँकि, सबकी नजर इस बात पर रहने वाली है कि दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली अंतिम तीन मुकाबलों के लिए स्क्वाड का हिस्सा बनेंगे या नहीं, क्योंकि उन्होंने पहले टो टेस्ट से निजी कारणों का हवाला देकर अपना नाम वापस ले लिया था।

विराट की गैरमौजूदगी में उनकी रिप्लेसमेंट के रूप में रजत पाटीदार को मौका मिला था लेकिन वह प्लेइंग XI से बाहर ही रहे थे। हालाँकि, उन्हें दूसरे टेस्ट में डेब्यू का मौका मिल सकता है, क्योंकि केएल राहुल और रविंद्र जडेजा चोटिल होकर विशाखापट्नम टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

बीसीसीआई ने सोमवार को रविंद्र जडेजा और केएल राहुल के बाहर होने की जानकारी दी। जड्डू को हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई है और राहुल को थाई में खिंचाव की समस्या का सामना करना पड़ा है। इन दोनों के स्थान पर वॉशिंगटन सुंदर के साथ-साथ सरफ़राज़ खान और सौरभ कुमार को भी मौका मिला है। सरफ़राज़ और सौरभ अनकैप्ड खिलाड़ी हैं, जबकि सुंदर पहले भी टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं।

सरफ़राज़ और सौरभ ने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और घरेलू क्रिकेट में भी आंकड़े शानदार हैं। दूसरी ओर, सुंदर ने 2021 में आखिरी टेस्ट खेलने के बाद वापसी की है।

गौरतलब हो कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के आखिरी तीन टेस्ट राजकोट, रांची और धर्मशाला में खेले जाने हैं। राजकोट टेस्ट की शुरुआत 9 फरवरी से होनी है, जबकि अन्य दो मुकाबले क्रमशः 23 और 7 मार्च से शुरू होंगे। भारतीय टीम मौजूदा समय में सीरीज में 0-1 से पीछे है और उसके ऊपर दूसरे टेस्ट में वापसी का दबाव होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar