रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने रचा इतिहास, दिग्गजों को पीछे कर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

India v Australia - 2nd Test: Day 1
India v Australia - 2nd Test: Day 1

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और रविचंद्रन अश्विन (R. Ashwin) ने इतिहास रच दिया है। इन दोनों ही गेंदबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान बड़ी उपलब्धि हासिल की। अश्विन और जडेजा की जोड़ी भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली जोड़ी बन गई है। इस मामले में इन दोनों गेंदबाजों ने अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी को पीछे छोड़ा।

हैदराबाद टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ लंच से पहले अश्विन और जडेजा ने मिलकर तीन विकेट लिए। पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही और भारत के तेज गेंदबाज उतना ज्यादा प्रभाव नहीं डाल पाए। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने स्पिनरों को अटैक पर लगाया और उन्होंने अपना काम किया। अश्विन ने टीम को पहली सफलता दिलाई और उन्होंने दो विकेट लिए। वहीं रविंद्र जडेजा ने भी एक विकेट लिया।

अश्विन और जडेजा ने तोड़ा कुंबले और हरभजन का रिकॉर्ड

इसके साथ ही अब टेस्ट क्रिकेट में एक जोड़ी के तौर पर रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के कुल 502 विकेट हो गए हैं। इन्होंने अनिल कुंबले और हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिन्होंने जोड़ी के तौर पर रेड बॉल क्रिकेट में 54 मैचों में 501 विकेट लिए थे। अश्विन और जडेजा ने 50वें मैच में ही ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया और भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाजी जोड़ी बन गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में एक जोड़ी के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है। इन दोनों दिग्गजों ने 138 टेस्ट मैच साथ खेले थे और इस दौरान 1039 विकेट लिए थे। शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा ने मिलकर 104 मैचों में 1001 विकेट लिए थे। इनके अलावा किसी और बॉलिंग पेयर के 900 विकेट भी नहीं हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता