Create

'मेरे लिए बेन स्टोक्स इस समय दुनिया के बेस्ट टेस्ट ऑल राउंडर हैं'

India v England - 4th Test: Day One
India v England - 4th Test: Day One

किसी भी टीम में एक ऑल राउंडर की अपनी अलग भूमिका होती है। इस समय वर्ल्ड क्रिकेट में काफी कम ऑल राउंडर हैं जिन्हें सबसे अलग माना जाए। उनमें से बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का नाम भी है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने बेन स्टोक्स (IND vs ENG) को इस समय वर्ल्ड का नम्बर एक यानी बेस्ट टेस्ट ऑल राउंडर माना है।

ESPNCricinfo के अनुसार लक्ष्मण ने कहा कि मेरे लिए बेन स्टोक्स नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर, नंबर 2 जेसन होल्डर और नंबर 3 रविन्द्र जडेजा होंगे, जिस तरह से जडेजा ने पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजी की, उससे पता चलता है कि उनमें काफी बदलाव आया है। अपने स्वभाव और मानसिकता में और गुणवत्ता वाले तेज गेंदबाजों के खिलाफ परिस्थितियों को आजमाने में सफल होने के लिए बेहतर स्वभाव का प्रदर्शन कर रहे हैं।

लक्ष्मण ने यह भी कहा है कि बेन स्टोक्स ऑटोमेटिक रूप से एक शुद्ध बल्लेबाज हैं और यह जेसन होल्डर के लिए दूसरा नम्बर है। यहां तक कि अगर जेसन होल्डर बल्ले से योगदान नहीं देते हैं, तो वह एक शुद्ध गेंदबाज के रूप में वेस्टइंडीज में खेलते हैं। जबकि रविन्द्र जडेजा के साथ आप उन्हें बल्ले से और गेंद से वह मूल्यवान योगदान देते हुए पाते हैं। वह मैदान पर एक लाइववायर हैं। लेकिन मेरे लिए बेन स्टोक्स दुनिया के नंबर 1 ऑलराउंडर हैं।

England v Pakistan: Day 4 - First Test #RaiseTheBat Series
England v Pakistan: Day 4 - First Test #RaiseTheBat Series

गौरतलब है कि बेन स्टोक्स ने इस समय क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया है। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य की वजह से यह निर्णय लिया। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने उनके फैसले का सम्मान करते हुए उन्हें ब्रेक पर जाने की अनुमति दी है। हालांकि इंग्लैंड की टीम में उनके नहीं होने का पूरा असर देखा जा सकता है। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की बैटिंग के दौरान यह असर देखने को मिला।

रविन्द्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को एक बड़ी बढ़त दिलाने में अपना अहम योगदान दिया। देखना होगा कि इंग्लैंड की परिस्थितियों में गेंद से जडेजा का प्रदर्शन कब देखने को मिलता है। दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार से खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment