अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार किया अनोखा कारनामा, चौंकाने वाला आंकड़ा आया सामने

India  v England - 4th Test Match: Day One
India v England - 4th Test Match: Day One

टीम इंडिया के प्रमुख स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ashwin) ने टेस्ट क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वो अब टेस्ट क्रिकेट में दो अलग-अलग टीमों के खिलाफ 100 विकेट चटकाने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया था और अब इंग्लैंड के खिलाफ भी 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने रांची टेस्ट मैच के पहले दिन जॉनी बेयरेस्टो को आउट कर मैच की अपनी पहली सफलता हासिल की। इसके साथ ही उनके इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे हो गए। अश्विन अब इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अन्य बॉलर्स की अगर बात करें तो भगवत चंद्रशेखर ने 38 पारियों में 95, अनिल कुंबले ने 36 पारियों में 92, बिशन सिंह बेदी ने 36 पारियों में 85 और कपिल देव ने 48 पारियों में 85 विकेट इग्लैंड के खिलाफ लिए थे।

रविचंद्रन अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 100 विकेट ले चुके हैं

रविचंद्रन अश्विन इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 100 विकेट चटका चुके हैं। कंगारू टीम के खिलाफ उनके 114 विकेट हैं। वहीं भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 विकेट लिए थे। हालांकि अश्विन भारत के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने दो अलग-अलग टीमों के खिलाफ 100 विकेट लिए हों।

अश्विन टेस्ट मैचों में 500 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं और इनमें से 200 से ज्यादा विकेट उन्होंने सिर्फ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिए हैं। इससे पता चलता है कि उनका परफॉर्मेंस इन दोनों ही टीमों के खिलाफ कितना अच्छा रहा है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान ही अपने 500 विकेट भी पूरे किए थे। उन्होंने राजकोट टेस्ट मैच के दौरान ये उपलब्धि हासिल की थी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता