Create

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day One
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day One
निरंजन

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG) के पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) ने एक कीर्तिमान अपने साथ जोड़ लिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23 हजार रन बनाने के मामले में उन्होंने पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने अपनी पारी में चौका लगाकर यह कीर्तिमान हासिल किया।

सबसे तेज 23 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के मामले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा है। कोहली ने अपने करियर की 490वीं पारी खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। अन्य कोई भी बल्लेबाज अब तक ऐसा नहीं हुआ है जिसने 500 से कम पारियों में यह आंकड़ा प्राप्त किया हो।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

विराट कोहली- 490 पारियां

सचिन तेंदुलकर- 522 पारियां

रिकी पोंटिंग- 544 पारियां

जैक्स कैलिस- 551 पारियां

कुमार संगकारा- 568 पारियां

राहुल द्रविड़- 576 पारियां

महेला जयवर्धने- 645 पारियां

हालांकि पिछले दो सालों में विराट कोहली के बल्ले से शतक देखने को नहीं मिला है। उन्होंने तीनों प्रारूप में इतनी अच्छी बल्लेबाजी नहीं की है लेकिन इस आंकड़े को प्राप्त करने में सफल रहे। हालांकि टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा उनसे आगे निकल गए हैं। वनडे रैंकिंग में भी वह नीचे आए हैं। लीड्स टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उनके बल्ले से अर्धशतक देखने को मिला था।

लम्बे समय से रन नहीं आने के कारण विराट कोहली के ऊपर भी निश्चित रूप से दबाव होगा। हालांकि उनकी क्षमता पर किसी को शक नहीं होना चाहिए। वह एक वर्ल्ड क्लास क्रिकेटर हैं। ऐसे में फॉर्म में आने पर उनकी वही धार देखने को मिल सकती है। देखना होगा कि वह पुराना अंदाज कब दिखाई देता है।

ओवल टेस्ट मैच में भारतीय टीम को इंग्लिश कप्तान ने टॉस जीतकर बैटिंग के लिए बुलाया। नई गेंद के सामने भारतीय टीम के बल्लेबाज टिक नहीं पाए। तीन बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए और अजिंक्य रहाणे से पहले रविन्द्र जडेजा को बल्लेबाजी के लिए बुलाया गया। कोहली और जडेजा लंच तक क्रीज पर थे।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...