मुंबई टेस्ट में जीत के बाद विराट कोहली ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ऐसा करने वाले एकमात्र खिलाड़ी   

विराट कोहली के नाम दर्ज हुयी बड़ी उपलब्धि
विराट कोहली के नाम दर्ज हुयी बड़ी उपलब्धि

भारतीय टीम ने मुंबई टेस्ट (IND vs NZ) में न्यूजीलैंड को 372 रन के बड़े अंतर से हराते हुए टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम बतौर खिलाड़ी एक बहुत बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गयी है और विश्व क्रिकेट में वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। विराट कोहली क्रिकेट के प्रत्येक प्रारूप में 50 अंतरराष्ट्रीय जीत का हिस्सा बनने वाले पहले खिलाड़ी बन चुके हैं।

बीसीसीआई ने ट्वीट करते हुए विराट कोहली को इस बड़ी उपलब्धि पर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा,

बधाई हो विराट कोहली, खेल के प्रत्येक प्रारूप में 50 अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल करने वाला पहला खिलाड़ी।

मुंबई टेस्ट में भारत की रिकॉर्ड जीत

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान टीम ने एक बड़ी जीत दर्ज की और आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 का स्थान हासिल किया। मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड ने 140/5 से आगे खेलना शुरू किया लेकिन जयंत यादव और अश्विन ने मेहमान टीम को ज्यादा देर संघर्ष करने का मौका नहीं दिया और एक घंटे से भी कम के समय में मेहमान टीम 167 रन पर ढेर हो गयी। इसी के साथ भारत ने टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की।

इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने भी बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। दूसरी पारी में कीवी टीम के आखिरी विकेट के रूप में हेनरी निकोल्स का विकेट लेने के साथ यह दिग्गज गेंदबाज भारतीय सरजमीं पर 300 विकेट लेने वाला दूसरा गेंदबाज बन गया। अश्विन से आगे अब भारत के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 350 विकेट दर्ज हैं। अश्विन आने वाले कुछ समय में जरूर यह उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar