NZvsIND: इन 3 खिलाड़ियों को विराट कोहली की ग़ैरमौजूदगी का फ़ायदा मिल सकता है

Enter caption

विराट कोहली को बीसीसीआई ने न्यूज़ीलैंड दौरे के आख़िरी 2 वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ के दौरान आराम दिया है, ताकि उन पर काम का दबाव थोड़ा कम हो। भारत के इस आक्रामक कप्तान ने साल 2018 में काफ़ी मेहनत की थी और कई रिकॉर्ड्स तोड़े थे। वो पिछले साल विश्व में सबसे तेज़ 10 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने थे।

उन्होंने 3 आईसीसी अवॉर्ड्स जीते हैं, जिसमें आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर, आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड शामिल है। ये उनकी कड़ी मेहनत का ईनाम है। कीवी टीम के ख़िलाफ़ पहले 3 वऩडे जीतकर भारत ने सीरीज़ पर पहले ही कब्ज़ा जमा लिया है। विराट का ध्यान अब पूरी तरह वर्ल्ड कप जीतने पर होगा।

कोहली की ग़ैरमौजूदगी का फ़ायदा कुछ खिलाड़ियों को मिल सकता है, क्योंकि विराट के प्रदर्शन के सामने सभी की मेहनत अकसर फिकी नज़र आती है। ज़ाहिर सी बात है अब क्रिकेट फ़ैंस का ध्यान विराट से हटकर कुछ अन्य हुनरमंद खिलाड़ियों पर होगा। हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं।


#3 शुबमन गिल

Enter caption

शुबमन गिल को न्यूज़ीलैंड टूर के दौरान टीम इंडिया में शामिल किया गया है। इससे पहले वो साल 2018 में इस देश में आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने आए थे। उस दौरान गिल ने 124 की औसत और 112.38 की स्ट्राइक रेट से 372 रन बनाए थे। विराट कोहली की ग़ैरमौजूदगी में शुभमान गिल को प्लेइंग XI में जगह मिल सकती है।

गिल ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी पोज़ीशन में बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। वो पंजाब की तरफ़ से खेलते हुए ओपनिंग करते हैं, लेकिन आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान वो तीसरे नंबर पर बैटिंग की थी। केकेआर टीम में वो निचले क्रम में खेलने आते थे। हाल में ही कोहली ने गिल की तारीफ़ की थी, ऐसे में उनको वनडे कैप मिलने की संभावनाएं काफ़ी ज़्यादा हैं।

#2 केन विलियमसन

Enter caption

भारत के आधिकारिक टीवी ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच सीरीज़ को विराट कोहली बनाम केन विलियमसन करार दिया है। इसकी वजह ये है कि दोनों ही खिलाड़ी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 2 स्थान पर आते हैं। हांलाकि न्यूज़ीलैंड दौरे पर की भी टेस्ट मैच नहीं खेला जाना है, लेकिन कोहली और विलियमसन हर फ़ॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करना जानते हैं। इस दोनों खिलाड़ियों पर उनकी टीम सबसे ज़्यादा भरोसा करती है।

विराट और केन अपनी टीम के लिए ज़्यादा से रन बनाते हैं। वनडे में विराट की स्कोरिंग रेट 92.65 और विलियमसन की 83.23 है। विलियमसन ने सीरीज़ के पहले 3 वनडे मैच में 112 रन बनाए हैं, विराट ने उनसे 36 रन ज़्यादा बनाए हैं। अगर विलियमसन बाक़ी 2 मैच में कम से कम एक शतक भी लगा दें तो वो सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। विराट अब बाक़ी मैच नहीं खेलेंगे, अब केन विलियमसन इसका फ़ायदा उठा सकते हैं।

#1 रोहित शर्मा

Enter caption

रोहित शर्मा मौजूदा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन उपकप्तान हैं। उन्होंने साल 2018 में विराट की ग़ैर मौजूदगी में टीम इंडिया को एशिया कप और निदहास ट्रॉफ़ी जिताई है। ऐसा मुमकिन है कि भविष्य में वो विराट की जगह टीम इंडिया की कप्तानी कर सकते हैं। रोहित को एक बार फिर ये साबित करने का मौका मिला है कि वो विराट के बिना भी टीम को जिता सकते हैं।

इस बात में कोई शक नहीं है कि विराट एक बेहतरीन कप्तान हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि वो टीम इंडिया को साल 2019 का आईसीसी वर्ल्ड कप दिलाएंगे। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो हो सकता है कि रोहित को टीम इंडिया की कप्तानी सौंप दी जाए। ऐसे में बतौर कप्तान रोहित का रिकॉर्ड उनके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। अब ये रोहित पर निर्भर करता है कि वो विराट की ग़ैरमौजूदगी का कितना फ़ायदा उठाते हैं।

लेखक- एंडरसन एडवर्ड्स

अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Quick Links

App download animated image Get the free App now