Create

क्विंटन डी कॉक की शानदार बल्लेबाजी को सराहते हुए पूर्व खिलाड़ी ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

South Africa v India - 2nd ODI
South Africa v India - 2nd ODI

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने दूसरे मैच (IND vs SA) में जिस अंदाज में बल्लेबाजी की, उससे भारतीय गेंदबाजों को सेट होने का मौका नहीं मिला। डी कॉक को उनके शानदार प्रदर्शन के कारण आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने उन्हें अपना मैन ऑफ़ द मैच चुना।

डी कॉक ने आक्रामक रूख अपनाते हुए 66 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के लगाते हुए 78 रन की तेज पारी खेली और अपनी टीम को लक्ष्य का पीछा करते हुए जबरदस्त शुरुआत दिलाई। उन्होंने अपनी पारी से बाक़ी बल्लेबाजों का काम आसान कर दिया और इस तरह प्रोटियाज टीम ने 7 विकेट से एक आसान जीत दर्ज की।

अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने डी कॉक को सराहा तथा भुवनेश्वर कुमार के खिलाफ उनके आक्रामक रूख का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा,

आपने (भारतीय) रन बनाए, लेकिन विपक्षी टीम ने डिस्ट्रॉय कर दिया। क्विंटन डी कॉक की शानदार पारी ने हमें डिस्ट्रॉय कर दिया। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को निशाना बनाया और सेट होने का मौका ही नहीं दिया तथा चौके और छक्के लगाए।
youtube-cover

भारत के पूर्व क्रिकेटर ने बताया कि डी कॉक ने धीमी पिच का मजाय बनाया। चोपड़ा ने कहा,

बुमराह ने ठीक गेंदबाजी की, लेकिन उन्होंने (डी कॉक) उनकी गेंदबाजी पर भी चौके मारे। उन्होंने जिस तरह से बल्लेबाजी शुरू की, उन्होंने दिखाया कि पिच धीमी नहीं है। यह 150 ओवर पुरानी पिच थी, पहले मैच की तरह दूसरा मैच उसी पिच पर हुआ।

क्विंटन डी कॉक बाउंड्री लगाने के लिए जा रहे थे - आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा ने कहा कि डी कॉक ने स्पिनरों को भी नहीं छोड़ा। उन्होंने कहा,

स्पिनर आए, उन्हें एक लाइफलाइन भी मिली, लेकिन इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ा। वह बाउंड्री मारते जा रहे थे। वह लॉर्ड ठाकुर की फुल टॉस पर आउट हुए, केवल लॉर्ड ही सेट क्विंटन डी कॉक को आउट कर सकते थे।

दिग्गज कमेंटेटर ने यह भी स्वीकार किया कि डी कॉक की पारी की वजह से दूसरे छोर से जानेमन मलान ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। इस बारे में उन्होंने कहा,

उन्होंने जिस तरह की पारी खेली, उसकी वजह से जानेमन मलान ने भी 90 से ज्यादा का स्कोर बनाया। आप कह सकते हैं कि वह प्लेयर ऑफ द मैच भी हो सकते हैं, लेकिन मेरी राय में, डी कॉक की पारी दिन की सर्वश्रेष्ठ पारी थी और इसलिए , वह मेरे लिए प्लेयर ऑफ द मैच हैं।

डी कॉक ने मलान (91) के साथ पहले विकेट के लिए 132 रन की बेहतरीन साझेदारी की और बाकी बल्लेबाजों के लिए एक प्लेटफॉर्म सेट कर दिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment