Create

ऋषभ पंत की शानदार शतकीय पारी की प्रशंसा, गेंदबाजी कोच ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

South Africa v India - 3rd Test - Day 3
South Africa v India - 3rd Test - Day 3

केपटाउन टेस्ट (IND vs SA) के तीसरे दिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने एक बेहतरीन पारी कहते हुए शानदार नाबाद शतक बनाया। उनकी लाजवाब पारी को लेकर भारतीय गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे (Paras Mhambrey) ने भी प्रतिक्रिया दी है। म्हाम्ब्रे ने पंत की सराहना करते हुए कहा कि इस पारी की वजह से भारत को मैच में वापसी करने में मदद मिली।

ऋषभ पंत ने शुरुआत में संयम दिखाया और अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना चौथा शतक पूरा किया। पंत 139 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्के की मदद से 100 रन बनाकर नाबाद रहे। अन्य बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण दूसरी पारी में भारत 198 रन ही बना पाया।

केपटाउन में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद, म्हाम्ब्रे ने भारत को एक चुनौतीपूर्ण पिच पर एक मुश्किल स्थिति से बाहर निकालने के लिए पंत की सराहना की। उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाज की पारी के बारे में कहा,

यह एक शानदार पारी थी। इसने हमें वास्तव में खेल में वापस ला दिया। व्यक्तिगत नजरिये से उस पर दबाव रहता है। जाहिर है, एक दो पारियों में उसने रन नहीं बनाए। लेकिन टीम के लिए अहम स्थिति में रन बनाना महत्वपूर्ण है। इसने वास्तव में हमारे लिए खेल को अच्छी तरह से सेट किया। वह जिस तरह से खेले उससे वास्तव में खुश हूं। यह बल्लेबाजी करने के लिए आसान विकेट नहीं था, लेकिन उन्होंने वहां काफी बहादुरी दिखाई।

ऋषभ पंत के डिफेंसिव खेल को लेकर भी म्हाम्ब्रे ने दी अपनी राय

South Africa v India - 3rd Test
South Africa v India - 3rd Test

ऋषभ पंत जब बल्लेबाजी करने आये तो उस समय दूसरे छोर पर कप्तान विराट कोहली बल्लेबाज मौजूद थे और भारत को एक साझेदारी की जरूरत भी थी। पंत ने शुरू में अपने आक्रामक अंदाज के विपरीत डिफेंसिव एप्रोच भी दिखाया और उन्होंने कई गेंदों को डिफेंड किया। म्हाम्ब्रे ने कहा कि युवा खिलाड़ी ने परिस्थिति को अच्छे से समझते हुए बल्लेबाजी की। उन्होंने इस बारे में कहा,

जाहिर तौर पर उस समय आप एक साझेदारी चाहते थे और आपके पास दूसरे छोर पर विराट जैसा कोई व्यक्ति है। हम एक अच्छी साझेदारी करना चाहते थे, जो चल रही थी। कभी-कभी, एक बल्लेबाज के रूप में, आपको पीछे हटना पड़ता है, परिस्थितियों का आकलन करना होता है और देखना होता है कि उस स्तर पर क्या सही है - गेम में आगे के बढ़ने के लिए किस तरह से बल्लेबाजी करने की जरूरत है। इस लिहाज से उन्होंने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की।

गेंदबाजी कोच ने आगे यह भी कहा कि विकेट गिरने के बाद पंत ने अच्छे से गियर शिफ्ट किये। उन्होंने कहा,

विराट के आउट होने के बाद जाहिर तौर पर उन्हें वह प्रमुख भूमिका निभानी थी, जो उन्होंने की और निचले क्रम के साथ साझेदारी की। उन्होंने काफी समझदारी से बल्लेबाजी की और हमें यहां से टेस्ट जीतने का शानदार मौका दिया।

तीसरे दिन 212 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए हैं। प्रोटियाज को जीत के लिए अभी भी 111 रन की जरूरत है और उनके आठ विकेट शेष हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment