IND vs SA: 3 भारतीय खिलाड़ी जो T20 World Cup 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका की हालत ख़राब कर सकते हैं 

फाइनल में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होगा (Photo Courtesy: X/@BCCI, @ProteasMenCSA)
फाइनल में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होगा (Photo Courtesy: X/@BCCI, @ProteasMenCSA)

India vs South Africa Final T20 World Cup 2024: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सफर अब समापन की तरफ है और मौजूदा संस्करण का अंतिम मुकाबला 29 जून को फाइनल के रूप में होगा। इस बार का फाइनल दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेला जाना है। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को और भारत ने दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को एकतरफा हराकर ट्रॉफी के लिए मुकाबले में अपना-अपना स्थान पक्का किया। अब इन दोनों टीम के बीच ख़िताब के लिए जबरदस्त टक्कर होने की उम्मीद है।

हालांकि, वर्ल्ड कप इतिहास में अपना पहला फाइनल खेलने को तैयार दक्षिण अफ्रीका के लिए मामला आसान नहीं होगा, क्योंकि टीम इंडिया जबरदस्त लय में है और अपने विरोधियों को एक के बाद एक हरा रही है। फाइनल में भी भारत के कुछ खिलाड़ी ऐसे होंगे, जो मैच में अंतर पैदा कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो फाइनल मैच में भारतीय टीम के लिए जोरदार प्रदर्शन कर सकते हैं।

ये 3 भारतीय खिलाड़ी भारत को दूसरी बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं

3. हार्दिक पांड्या

आईपीएल 2024 में फैंस की नाराजगी झेलने वाले हार्दिक पांड्या ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया है। हार्दिक गेंद और बल्ले दोनों से योगदान दे रहे हैं और अहम समय पर टीम के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। मौजूदा वर्ल्ड कप में हार्दिक ने 5 पारियों में 46.33 की औसत और 149.46 के स्ट्राइक रेट से 139 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में 8 विकेट झटके हैं और उनका इकॉनमी रेट 7.77 का है। ऐसे में फाइनल में भी हार्दिक का प्रदर्शन काफी अहम रहने वाला है।

2. जसप्रीत बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के लीडर जसप्रीत बुमराह ने अपने प्रदर्शन से टीम के विजयी अभियान में अहम भूमिका अदा की है। बुमराह ने अहम समय पर विकेट निकाले हैं और बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसाया भी है। उन्होंने 7 पारियों में 13 विकेट झटके हैं और उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 4.12 का है। बुमराह के खिलाफ बल्लेबाज जूझते नजर आए हैं और कुछ ऐसा ही नजारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में उनका प्रदर्शन फाइनल मैच में काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

1. रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत अर्धशतक के साथ की थी लेकिन फिर कुछ पारियों में उनके बल्ले से रन नहीं आए। हालांकि, सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया और सेमीफाइनल में रोहित ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और लगातार अर्धशतक जड़ते हुए अपनी टीम को फ्रंट से लीड किया। रोहित ने अभी तक 7 पारियों में 248 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 155.97 का रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित अगर अच्छी शुरुआत दिलाते हैं तो फिर भारत की कामयाबी की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now