Create

4 रिकॉर्ड जो भारत-दक्षिण अफ्रीका पहले टी20 में बन सकते हैं

Neeraj
ये खिलाड़ी पहले टी20 के दौरान नए रिकॉर्ड्स अपने नाम दर्ज कर सकते हैं
ये खिलाड़ी पहले टी20 के दौरान नए रिकॉर्ड्स अपने नाम दर्ज कर सकते हैं

भारतीय टीम (Team India) अपनी घरेलू सरजमीं पर पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के साथ भिड़ने को पूरी तरह से तैयार है। पांच मैचों की इस द्विपक्षीय सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। कटक, विशाखापट्टनम और राजकोट में अगले तीन टी20 मैचों का आयोजन होगा। जबकि सीरीज का आखिरी मुकाबला 19 जून को बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

इस टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) के हाथों में सौपीं गई। वहीं सीरीज के दौरान कई नए युवा खिलाड़ी अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करते नज़र आ सकते हैं। सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में इन खिलाड़ियों के पास अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा मौका होगा। सीरीज का पहला मैच दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम होगा। दोनों ही टीमें पहले मैच को जीतकर सामने वाली टीम पर दबाव बनाने की कोशिश में होंगी। आइए नज़र डालते हैं उन 4 रिकॉर्ड्स पर जो पहले मैच के दौरान बन सकते हैं।

4 रिकॉर्ड जो भारत-दक्षिण अफ्रीका पहले टी20 में बन सकते हैं

#4 दिनेश कार्तिक: एक रन दूर हैं टी20 अंतरराष्ट्रीय में 400 रन पूरे करने में

दिनेश कार्तिक (image - Espn)
दिनेश कार्तिक (image - Espn)

आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहते हुए दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था। सीजन में खेले 16 मैचों में उन्होंने 55.00 की बेहतरीन औसत से 330 रन बनाये थे। विकेटकीपर बल्लेबाज ने आईपीएल में आरसीबी के लिए फिनिशर की भूमिका में नजर आये थे। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के चलते बीसीसीआई ने कार्तिक को दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह दी है।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने खेले 32 टी20 अंतररराष्ट्रीय मैचों में 33.25 की औसत से 399 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 143.52 का रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले मैच में कार्तिक को अपने टी20 करियर में 400 रन पूरे करने के लिए सिर्फ एक रन की जरुरत है।

#3 कगिसो रबाडा: टी20 अंतरराष्ट्रीय में 50 विकेट पूरे करने में सिर्फ एक विकेट दूर हैं

कगिसो रबाडा (image - Espn)
कगिसो रबाडा (image - Espn)

दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा की गिनती मौजूदा समय में दुनिया के सबसे सफल गेंदबाजों में होती है। रबाडा दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों प्रारूपों में खेलते हैं। दाएं हाथ के इस गेंदबाज का टी20 करियर भी बेहद शानदार रहा है। अपने 40 मैचों के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 27 वर्षीय ये गेंदबाज 25.41 की औसत से 49 विकेट चटका चुके हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 8.58 का रहा है। भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में रबाडा एक विकेट हासिल करते ही अपने टी20 करियर में पचास विकेट पूरे कर लेंगे।

#2 ऋषभ पंत: 700 टी20 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने के लिए 17 रन चाहिए

ऋषभ पंत (image - Espn)
ऋषभ पंत (image - Espn)

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए भी ये टी20 सीरीज बेहद अहम रहने वाली है। दिनेश कार्तिक की मौजूदगी में पंत पर उनसे बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बना रहेगा। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 43 मुकाबले खेलते हुए 24.39 की औसत से 683 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 125.78 का रहा है। पंत को अपने टी20 करियर में 700 रन पूरे करने के लिए 17 रनों की दरकार है।

#1 भारत लगातार सबसे अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय जीत से सिर्फ एक जीत दूर

रोहित शर्मा - संजू सैमसन (image - Espn)
रोहित शर्मा - संजू सैमसन (image - Espn)

अगर भारतीय टीम पहले टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को मात देने में सफल हो जाती है तो इस जीत के साथ टी20 प्रारूप में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लेगी। आपको बता दें, टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगातार बिना हारे सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से टीम इंडिया, अफगानिस्तान और रोमानिया के नाम है। इन तीनों टीमों ने इस प्रारूप में लगातार 12-12 मैच जीते हैं।

टीम इंडिया को टी20 विश्वकप 2021 में आखिरी बार न्यूजीलैंड के हाथों टी20 में हार का सामना करना पड़ा था। अगर भारत दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 में शिकस्त देने में कामयाब हो जाता है, तो उनके नाम इस छोटे फॉर्मेट में लगातार 13 जीत हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment