IND vs SA Final : बारिश आने पर मैच के नतीजे के लिए कम से कम कितने ओवर्स का खेल होगा जरूरी?

बरसात आने पर कितने ओवर्स का खेल होगा जरुरी (Photo Credit - @ICC/Getty)
बरसात आने पर कितने ओवर्स का खेल होगा जरुरी (Photo Credit - @ICC/Getty)

India vs South Africa Final, T20 World Cup : टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेला जाएगा। इस मैच पर बारिश का खतरा लगातार मंडरा रहा है। पिछले कुछ दिनों से बारबाडोस में काफी ज्यादा बारिश हुई है और मैच के समय भी बरसात आने का अनुमान है। इसी वजह से क्रिकेट फैंस के मन में कई तरह के कयास इस मुकाबले को लेकर लगाए जा रहे हैं कि अगर बारिश आ गई तो क्या होगा और मैच का नतीजा किस तरह से निकलेगा।

बारबाडोस के मौसम की बात करें तो कल भी वहां पर काफी बारिश हुई है। हालांकि अच्छी बात यह है कि स्टेडियम के आस-पास के इलाकों में बरसात नहीं हुई और धूप खिली रही लेकिन मैच के दौरान बरसात का अनुमान है। फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व-डे रखा गया है लेकिन कोशिश यही की जाएगी कि 29 जून को ही अगर हो सके तो मैच करा लिया जाए, ताकि मुकाबला अगले दिन ना जाए। अब हम आपको बताते हैं कि अगर मैच के दौरान बारिश आती है तो फिर मैच के नतीजे के लिए कम से कम कितने ओवर्स का खेल जरुरी होगा।

दोनों टीमों को खेलने होंगे कम से कम 10 ओवर

लीग स्टेज और सुपर-8 के मैचों के दौरान नियम था कि बरसात आने पर दोनों टीमों को कम से कम 5 ओवर खेलना होगा और तभी मैच का नतीजा निकलेगा। हालांकि फाइनल में ओवर्स को बढ़ा दिया गया है। अब अगर दोनों टीमें 10-10 ओवर खेलने में कामयाब रहती हैं, तभी मैच का नतीजा निकलेगा। इसका मतलब यह है कि फाइनल मैच में अगर बरसात आती है तो मुकाबला पूरा होने के लिए दोनों टीमों का कम से कम 10 ओवर खेलना जरुरी होगा।

अभी तक टी20 वर्ल्ड कप के कई सारे मैच ऐसे रहे हैं, जिसमें बारिश ने खलल डाला है ऐसे में बरसात की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। अगर मुकाबला रिजर्व-डे में भी गया तब भी कम से कम 10-10 ओवर दोनों टीमों को खेलने होंगे। हालांकि फैंस यही चाहेंगे कि बरसात बिल्कुल ना आए और पूरा मैच देखने को मिले।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now