सूर्यकुमार यादव के कैच पर सवाल उठाने को लेकर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया पर भड़के सुनील गावस्कर, जमकर सुनाई खरी-खोटी 

सूर्यकुमार यदाव ने लॉन्ग-ऑफ पर बेहतरीन कैच पकड़ा था (Snapshots from bcc.tv video)
सूर्यकुमार यदाव ने लॉन्ग-ऑफ पर बेहतरीन कैच पकड़ा था (Snapshots from bcc.tv video)

Suryakumar Yadav catch of David Miller IND vs SA T20 WC 2024 Final: 29 जून को बारबाडोस में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेला गया था। उस मुकाबले में टीम इंडिया ने प्रोटियाज को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था। मुकाबले के अंतिम ओवर में सूर्यकुमार यादव ने लॉन्ग-ऑफ पर डेविड मिलर का एक जबरदस्त कैच पकड़ा था, जो नतीजे के लिहाज से बेहद निर्णायक साबित हुआ था। सूर्यकुमार के उस कैच पर कुछ लोगों ने सवाल भी उठाए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की मीडिया भी शामिल है। वहीं, अब ऑस्ट्रेलिया की उन मीडिया आउटलेट पर पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने निशाना साधा है और जमकर फटकार लगाई है।

सूर्यकुमार यादव के जबरदस्त कैच पर उठाए गए सवाल

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका को फाइनल मुकाबले को जीतने के लिए अंतिम ओवर में 16 रन चाहिए थे और ओवर को डालने की जिम्मेदारी उपकप्तान हार्दिक पांड्या को दी गई। हार्दिक ने पहली ही गेंद ऑफ स्टंप के बाहर फुल टॉस डाली, जिस पर डेविड मिलर ने सामने की तरफ जोरदार शॉट खेला। एकसमय को लग रहा था कि छक्का हो जाएगा लेकिन फिर लॉन्ग-ऑफ पर मौजूद सूर्या ने जबरदस्त फुर्ती दिखाई। उन्होंने पहले कैच पकड़ा और फिर जब बाउंड्री के पार जाने लगे तो गेंद को हवा में उछाल दिया और फिर बाहर आकर दोबारा कैच लपका। इस तरह दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका लगा और भारत को सफलता मिली।

हालांकि, इस कैच को लेकर सोशल मीडिया पर कई वीडियो आए, जिसमें दावा किया गया कि सूर्या का पैर बाउंड्री लाइन को छू गया था लेकिन फिर भी फैसला भारत के पक्ष में गया।

सुनील गावस्कर ने किया पलटवार

सुनील गावस्कर ने अब उन लोगों को जवाब दिया और कहा कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया आउटलेट्स को अपनी टीम के वर्षों के विवादों पर ध्यान देना चाहिए। स्पोर्टस्टार के लिए अपने कॉलम में गावस्कर ने लिखा,

"फाइनल में सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर को आउट करने के लिए जो कैच लिया था, उसकी निष्पक्षता को लेकर एक ऑस्ट्रेलियाई अखबार में भी सवाल उठाया गया था। सभी रिप्ले काफी स्पष्ट थे कि स्काई ने शानदार संतुलन बनाया। उन्होंने कैच लिया और बाउंड्री रोप को पार करने से पहले गेंद को हवा में उछाल दिया और फिर हवा में कूद गए और गेंद को बाउंड्री के भीतर पकड़ कर एक शानदार कैच पूरा किया। किसी ने भी कैच पर सवाल नहीं उठाया, लेकिन आर्टिकल के लेखक ने किया। वह स्काई पर उंगली उठाने की कोशिश करने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा किए गए 10 सबसे ज़बरदस्त धोखाधड़ी के वीडियो को देखने में दिलचस्पी ले सकता है। जिनकी गलती होती है वो दूसरो को जरूर गलत बताते हैं।"

आपको बता दें कि सूर्यकुमार यादव ने भी अपने कैच को क्लीन बताया था और स्वीकार किया था कि उन्होंने बाउंड्री लाइन को नहीं छुआ था। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज शॉन पोलक ने भी कुछ ऐसी ही प्रतिक्रिया दी थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now