दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले भारतीय  कप्तान केएल राहुल को लेकर आई प्रतिक्रिया

कप्तान के तौर पर केएल राहुल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल नहीं हुए हैं
कप्तान के तौर पर केएल राहुल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल नहीं हुए हैं

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज (IND vs SA) के लिए भारतीय स्क्वाड में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण हैं और इस टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) को सौंपी गई है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुरेश रैना (Suresh Raina) का मानना है कि टीम में जिस तरह के खिलाड़ियों का चयन हुआ है, उनके लिए कप्तान के तौर पर राहुल की मौजूदगी मददगार साबित होगी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को घरेलू सरजमीं पर 9 जून से पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। सीरीज की शुरुआत दिल्ली से होगी। इस सीरीज के लिए भारत के कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है। इसी वजह से उनकी गैरमौजूदगी में कप्तान के तौर पर केएल राहुल की नियुक्ति हुई है।

राहुल की मौजूदगी टीम में शांति लाएगी - सुरेश रैना

स्टार स्पोर्ट्स के शो 'गेम प्लान' पर चर्चा के दौरान रैना से राहुल की कप्तानी पर उनके विचार पूछे गए। उन्होंने कहा,

वह हाल के दिनों में एक कप्तान के रूप में बहुत शांत दिखे हैं और चुने गए खिलाड़ियों को केएल राहुल जैसे लीडर की जरूरत है। कुलदीप (यादव) और चहल हैं, दोनों साथ खेलेंगे।

वहीं रैना ने आगे कहा कि टीम में कुछ युवा खिलाड़ी और कुछ अनुभवी खिलाड़ी वापसी भी कर रहे हैं, ऐसे में राहुल की मौजूदगी टीम में शांति के लिहाज से अच्छी रहेगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा,

नए तेज गेंदबाज हैं- उमरान मलिक, जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजी की और फिर अर्शदीप। आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों भी होंगे। इसलिए मुझे लगता है कि उनकी (राहुल) उपस्थिति से शांति आएगी और दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी भी अच्छे हैं, इसलिए यह बहुत अच्छा कांटेस्ट होगा।

कप्तान के तौर पर केएल राहुल पर भी दबाव होगा। इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर एक टेस्ट और तीन वनडे में कप्तानी की थी लेकिन एक में भी जीत हासिल नहीं हुई थी। हालाँकि आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स ने उनकी कप्तानी में काफी अच्छा किया था, ऐसे में उनका आत्मविश्वास जरूर ऊंचा होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar