Suryakumar Yadav बने T20I क्रिकेट के नए 'सिक्‍सर किंग', मोहम्मद रिज़वान का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 50 रन की नाबाद पारी खेली
सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 50 रन की नाबाद पारी खेली

भारत (India Cricket team) के स्‍टार बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के खिलाफ बुधवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में इतिहास रचा। सूर्यकुमार यादव एक कैलेंडर वर्ष में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं।

सूर्यकुमार यादव ने अपनी पारी का पहला छक्‍का जमाते ही यह उपलब्धि अपने नाम कर ली थी। सूर्यकुमार यादव ने प्रोटियाज टीम के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 33 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 50 रन बनाए।

भारतीय बल्‍लेबाज ने जैसे ही अपनी पारी का पहला छक्‍का जमाया तो पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान को पीछे छोड़ा। सूर्यकुमार यादव ने तीन छक्‍के जमाने तक साल 2022 में अपने सिक्‍सर्स की गिनती 45 पहुंचा दी है।

सूर्या से पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान के नाम दर्ज था। रिजवान ने साल 2021 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 42 छक्‍के जमाए थे। वहीं न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने भी पिछले साल 41 छक्‍के लगाए थे।

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार को तिरुवनंतपुरम में तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करके दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 106 रन के स्‍कोर पर रोक दिया है। इसके जवाब में केएल राहुल (51*) और सूर्यकुमार यादव (50*) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने 20 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से मैच जीता।

सूर्यकुमार यादव ने अपनी पारी के दौरान शिखर धवन का भी एक रिकॉर्ड तोड़ा। सूर्या ने एक कैलेंडर वर्ष में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। सूर्यकुमार यादव ने जैसे ही अपना आठवां रन पूरा किया तो यह उपलब्धि अपने नाम की। उन्‍होंने साल 2022 में 21 मैचों में 732 रन बनाए हैं।

इससे पहले एक कैलेंडर वर्ष में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम दर्ज था। उन्‍होंने 2018 में 689 रन बनाए थे। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर भारत के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली काबिज हैं, जिन्‍होंने साल 2016 में 641 रन बनाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar