IND vs SA: सूर्यकुमार यादव के कैच ने रचा इतिहास, पूरा हुआ भारत का सपना 

Neeraj
South Africa v India: Final - ICC Men
South Africa v India: Final - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024

Suryakumar Yadav Catch of David Miller: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के नौवें संस्करण का फाइनल मैच भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेला गया। बारबडोस के ब्रिजटाउन में हुए इस मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का एक शानदार कैच लपका। इस कैच को मैच जीतने का असली कारण माना जा रहा है।

सूर्यकुमार यादव ने पकड़ा कैच 'ऑफ द टूर्नामेंट'

इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की टीम जब टारगेट का पीछा करने उतरी तो उसकी शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। 12 के स्कोर पर उसके दो महत्वपूर्ण विकेट गिर चुके थे। इसके बाद क्विंटन डी कॉक और ट्रिस्टन स्टब्स ने मोर्चा संभाला और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 58 रन की पार्टनरशिप हुई। डी कॉक ने 39 रन और स्टब्स ने 31 रन की अहम पारी खेली। इसके बाद हेनरिक क्लासेन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत की ओर ले गए।

अंतिम ओवर में टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी डेविड मिलर के कन्धों पर थी और गेंद हार्दिक पांड्या के हाथों में थी। इस ओवर की पहली गेंद पर मिलर ने लॉन्ग-ऑफ की तरफ एक करारा शॉट खेला और गेंद हवा में काफी ऊपर गई। एक समय पर ऐसा लगा कि गेंद सीमा रेखा से बाहर जाकर गिरेगी, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन फील्डिंग का नजारा पेशा किया।

उन्होंने पहले प्रयास में ही गेंद को लपक लिया लेकिन इस दौरान वह अपना संतुलन खोने वाले थे। इसलिए सूर्या ने बाउंड्री लाइन के पार जाने से पहले गेंद को हवा में ऊपर उछाल दिया और बाद में मैदान के अंदर आकर आसानी से गेंद को कलेक्ट कर लिया। सूर्या के इस जबरदस्त मैच विनिंग कैच को देखकर हर कोई हैरान था और टीम के खिलाड़ियों के चेहरे पर ख़ुशी देखने लायक थी।

आप भी देखें यह वीडियो:

20वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी, लेकिन मिलर का विकेट गिरने के बाद प्रोटियाज टीम सिर्फ 8 रन ही बना पाई और भारत ने 7 रन से मुकाबला जीत लिया।

भारत की ओर से इस जीत के हीरो विराट कोहली रहे, जिन्होंने 59 गेंदों में 76 रन की अहम पारी खेली, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के ख़िताब से नवाजा गया।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now