IND vs SA: टॉस के बाद ही टीम इंडिया बन गई चैंपियन! ये आंकड़े देख भारतीय फैंस हो जाएंगे बेहद खुश

South Africa v India: Final - ICC Men
South Africa v India: Final - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024

T20 World Cup Last 8 Finals 7 Times Champions Team Winning Toss : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। रोहित शर्मा ने टीम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया और सुपर 8 से खेलते आ रहे अपने 11 खिलाड़ियों पर ही भरोसा जताया है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल का टॉस जीतकर भारत ने अपनी जीत सुनिश्चित कर ली है क्योंकि आंकड़ों के हिसाब से अभी तक खेले गए 8 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में 7 टीम ने टॉस जीतकर ट्रॉफी को भी अपने नाम किया था। केवल एक बार ही ऐसा साल 2009 में हुआ जब श्रीलंकाई टीम ने फाइनल में टॉस जीता और उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ खिताब से हाथ धोना पड़ा था। साल 2010 से लगातार 6 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में टॉस जीतने वाली टीम ने टाइटल अपने नाम किया है।

फाइनल मैच के लिए दोनों टीम की प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, तबरेज़ शम्सी

आपको बता दें कि भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पलड़ा भारी है। इन दोनों के बीच खेले गए 26 मुकाबलों में भारत ने 14 और दक्षिण अफ्रीका ने 11 जीते हैं, जबकि 1 मुकाबला बिना नतीजे के समाप्त हुआ था। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप में खेले गए 6 मैच में टीम इंडिया ने 4-2 से बढ़त बना रखी है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनाई है और दोनों में से किसी को भी अभी तक हार का सामना नहीं करना पड़ा है। सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराया था। भारतीय टीम का प्रयास अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड कप ख़िताब जीतने का होगा। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेगी और उसका प्रयास ख़िताब के साथ इसे यादगार बनाने का होगा।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now