IND A vs SA A, पहला अनाधिकारिक टेस्ट: भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त 

Ankit
भारत ने 7 विकेट से जीता पहला टेस्ट
भारत ने 7 विकेट से जीता पहला टेस्ट

तिरुवनंतपुरम में खेले गये पहले अनाधिकारिक चार-दिवसीय टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 बढ़त हासिल कर ली है। चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में 186 रनों पर ही सिमट गई, जिसके आधार पर भारत को 48 रनों का लक्ष्य मिला। भारतीय टीम ने यह लक्ष्य 9.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। जलज सक्सेना को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले कल के स्कोर 179/9 से आगे खेलने उतरी मेहमान टीम अपने कुल स्कोर में 7 रन ही जोड़ सकी और 186 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। भारत को जीत के लिए 48 रनों का मामूली लक्ष्य मिला। जवाब में भारत ने कप्तान शुभमन गिल का विकेट 10 के स्कोर पर ही गवां दिया। शुभमन गिल ने 5 रन बनाये, उन्हें लुंगी एनगिडी ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद अंकित बावने और श्रीकर भरत भी सस्ते में पवेलियन लौट गये। रिकी भुई और शिवम दूबे ने भारत को आसानी से जीत दिला दी। इस बीच रिकी भुई ने 20 रनों का योगदान दिया और शिवम दूबे ने 12 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगीडी ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए।

यह भी पढ़ें: मोहम्मद नबी ने विश्व कप में अफगानिस्तान के खराब प्रदर्शन के लिए क्रिकेट बोर्ड को जिम्मेदार ठहराया

गौरतलब है कि इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 164 रन बनाये, जिसके जवाब में भारत ने 303 रन बनाकर पहली पारी के आधार पर 139 रनों की बढ़त हासिल की थी। पहले अनाधिकारिक टेस्ट में जीत के बाद भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट 17 सितंबर से मैसूर में खेला जायेगा।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

दक्षिण अफ्रीका ए: 164 और 186

इंडिया ए: 303 और 49/3

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now