टूर्नामेंट में 'अजेय' रहने वाली टीम ने आज तक नहीं जीता है T20 World Cup का खिताब, भारत और दक्षिण अफ्रीका को बदलना पड़ेगा इतिहास

भारत और दक्षिण अफ्रीका को इतिहास बदलना होगा
भारत और दक्षिण अफ्रीका को इतिहास बदलना होगा

No unbeaten team has won the T20 World Cup : भारत और दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना अफगानिस्तान से होगा और दूसरे सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया इंग्लैंड से टक्कर लेगी। भारतीय टीम चाहेगी कि अपने आईसीसी टाइटल के सूखे को खत्म किया जाए और दक्षिण अफ्रीका भी पहली बार वर्ल्ड कप का टाइटल अपने नाम करना चाहेगी। हालांकि इंडिया और साउथ अफ्रीका के लिए टी20 वर्ल्ड कप का एक रिकॉर्ड चिंता बढ़ाने वाला है।

दरअसल आज तक उस टीम ने एक बार भी टी20 वर्ल्ड कप का टाइटल नहीं जीता है जो लगातार अजेय रही हो। दक्षिण अफ्रीका और भारत की टीम भी अभी तक टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अजेय रही है। इन दोनों टीमों को एक भी मुकाबले में हार नहीं मिली है। साउथ अफ्रीका ने अभी तक अपने सातों मैच जीते हैं और भारत ने 6 मुकाबले जीते हैं। टीम इंडिया का एक मैच बारिश की वजह से धुल गया था। कुल मिलाकर अभी तक ये दोनों ही टीमें अजेय रही हैं और टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ है कि कोई भी टीम अजेय रहते हुए टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत ले।

इंडिया और साउथ अफ्रीका को बदलना होगा T20 World Cup का इतिहास

अब अगर इंडिया और साउथ अफ्रीका एक भी मैच हारते हैं तो फिर वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे। इसी वजह से अगर इन दोनों टीमों को टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनने का सपना पूरा करना है तो फिर टी20 वर्ल्ड कप के इस इतिहास को बदलना होगा।

भारत ने जब 2007 का वर्ल्ड टी20 जीता था तो उस दौरान भी उन्हें एक मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद पाकिस्तान को 2009 के वर्ल्ड कप में 2 मैचों में हार मिली थी। 2010 में इंग्लैंड को एक मैच और 2012 में वेस्टइंडीज को दो मुकाबले में हार मिली थी। इसी तरह 2014 में श्रीलंका और 2016 में वेस्टइंडीज को 1-1 मैच में हार मिली थी। ऑस्ट्रेलिया को 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में एक मैच में हार का सामना करना पड़ा था और जब पिछली बार इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी तो उन्हें भी एक मुकाबले में हार मिली थी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now