Create

भारत ने रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल कर सीरीज पर कब्ज़ा किया, न्यूजीलैंड 167 पर ढेर 

भारतीय टीम की मुंबई टेस्ट में रिकॉर्ड जीत (Photo - BCCI)
भारतीय टीम की मुंबई टेस्ट में रिकॉर्ड जीत (Photo - BCCI)

मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट (IND vs NZ) के चौथे दिन भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के रिकॉर्ड अंतर से हराकर सीरीज पर 1-0 से कब्ज़ा किया। चौथे दिन जीत के लिए 540 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 56.3 ओवर में सिर्फ 167 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाये थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 67 रनों पर ढेर हो गई थी। दूसरी पारी भारत ने 276/7 के स्कोर पर घोषित की थी।

मयंक अग्रवाल को मैच में शतक और अर्धशतक लगाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया, वहीं सीरीज में 14 विकेट लेने वाले रविचन्द्रन अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

चौथे दिन के स्कोर 140/5 से आगे खेलते हुए न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 27 रन जोड़कर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड के आखिरी 5 विकेट सिर्फ 5 रनों के अंदर गिर गए। हेनरी निकोल्स ने 44 रनों का योगदान दिया। चौथे दिन जयंत यादव ने भारत की तरफ से चार विकेट लिए, वहीं रविचंद्रन अश्विन ने आखिरी विकेट लेकर टीम को रिकॉर्ड जीत दिला दी। रनों के लिहाज से यह भारत की सबसे बड़ी टेस्ट जीत है और इससे पहले रिकॉर्ड 337 रन (दक्षिण अफ्रीका, 2015) का था। भारत में भारत की यह लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीत है। अश्विन ने भारत में 300 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया।

मयंक अग्रवाल ने सीरीज में सबसे ज्यादा 242 रन बनाये, वहीं मुंबई टेस्ट में इतिहास रचने वाले न्यूजीलैंड के एजाज़ पटेल ने सीरीज में सबसे ज्यादा 17 विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant
Be the first one to comment