SA vs IND: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी में बनाया अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड, चौंकाने वाला आंकड़ा आया सामने 

South Africa v India - 1st Test
विराट कोहली भी भारत को मुश्किल स्थिति से उबारने में नाकाम रहे

भारतीय टीम (India Cricket Team) बुधवार को दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के खिलाफ केप टाउन में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 153 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारतीय टीम का 34वें ओवर में स्‍कोर 153/4 था और अगले ओवर में वो इसी स्‍कोर पर ऑलआउट हो गई।

यह टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है जब किसी टीम ने पहली बार बिना कोई रन जोड़े 6 विकेट गंवाए हो। भारतीय टीम की पारी केएल राहुल के आउट होने के बाद लड़खड़ा गई। राहुल के विकेट के बाद भारत ने रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली, मोहम्‍मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्‍णा के विकेट गंवाए।

भारत के 11 में से छह बल्‍लेबाज पहली पारी में बिना खाता खोले आउट हुए। यशस्‍वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्‍णा एक भी रन बनाने में सफल नहीं रहे।

भारतीय टीम ने इसी के साथ एक पारी में सबसे ज्‍यादा शून्‍य पर आउट होने वाले बल्‍लेबाजों के अनचाहे रिकॉर्ड की भी बराबरी कर डाली। कई ऐसी टीमें हैं, जिनके छह बल्‍लेबाज एक पारी में बिना खाता खोले आउट हुए। भारतीय टीम इस दुर्भाग्‍यपूर्ण लिस्‍ट में दूसरी बार शामिल हुई।

इससे पहले 2014 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मैनचेस्‍टर टेस्‍ट में भारत के छह बल्‍लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौटे थे। तब भारतीय टीम 152 रन पर ऑलआउट हुई थी। बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केप टाउन टेस्‍ट के पहले दिन का खेल तेज गेंदबाजों के नाम रहा। दिन में कुल 23 विकेट गिरे, जिसमें से 22 विकेट तेज गेंदबाजों के नाम रहे। एक विकेट रन आउट हुआ।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। मोहम्‍मद सिराज (15/6) की घातक गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी महज 55 रन पर ऑलआउट हो गई थी। यह किसी भी टीम का भारत के खिलाफ सबसे छोटा टेस्‍ट स्‍कोर रहा।

इसके जवाब में भारत की पहली पारी 153 रन पर ऑलआउट हुई। दिन का खेल समाप्‍त होने तक दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 17 ओवर में तीन विकेट खोकर 62 रन बना लिए थे। प्रोटियाज टीम अभी भारत के स्‍कोर से 36 रन पीछे है, जबकि उसके सात विकेट बचे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar