Create

INDvWI: 2 बड़े बदलाव जिससे भारतीय टीम दूसरे वनडे में जीत हासिल कर सकती है

 मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में रविवार को खेले गए पहले मुकाबले में जहां भारतीय टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही कमजोर नजर आईं, वहीं वेस्टइंडीज की ओर से बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी लाजवाब प्रदर्शन किया। भारतीय टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा महज 36 रन ही बना सके और कप्तान विराट कोहली समेत केएल राहुल ने सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया।

ऋषभ पंत के साथ श्रेयस अय्यर ने मिलकर पारी को संभाला। पंत ने जहां अपनी पारी के दौरान 71 रन बनाए, तो अय्यर ने भी 70 रनों की शानदार पारी खेली। जिसकी बदौलत भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए थे। तो वहीं वेस्टइंडीज ने शाई होप और शिमरोन हेटमायर के बेहतरीन शतक की बदौलत भारत को 8 विकेट से करारी मात दी।

हालांकि भारतीय टीम को अगर सीरीज में बने रहना है, तो उसे 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम में होने वाले दूसरे वनडे मैच में हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। जिसके लिए टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में दो अहम बदलाव करने की जरूरत है, जिसके जरिए वह इस मैच में जीत हासिल कर सकती है।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2008 की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले 5 खिलाड़ी आज क्या कर रहे हैं?

#1 केएल राहुल की जगह मयंक अग्रवाल को मौका

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

वेस्टइंडीज के साथ हाल ही में संपन्न हुई टी20 सीरीज के तीसरे मैच में केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया था और 91 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। हालांकि इसके बावजूद वह पिछले काफी समय से अपनी फॉर्म से जूझते नजर आ रहे हैं और इसी खराब फॉर्म के चलते ही हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के साथ संपन्न हुई टेस्ट सीरीज में उनकी जगह रोहित शर्मा को मौका दिया गया था।

भारत के उभरते हुए बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लाजवाब प्रदर्शन किया और साथ ही बांग्लादेश के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया। जिसकी वजह से उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम में जगह दी गई। अब अगर भारत को दूसरे वनडे मैच में जीत हासिल करनी है, तो उसे अपनी प्लेइंग इलेवन में केएल राहुल की जगह मयंक अग्रवाल को शामिल करना चाहिए।

#2 कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल को मौका

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

दूसरे वनडे मैच में अगर भारतीय क्रिकेट टीम को जीत हासिल करनी है, तो उसे अपनी स्पिन गेंदबाजी में भी अहम बदलाव करना होगा। क्रिकेट के छोटे प्रारूप में पिछले कई मैचों में देखा गया है कि युजवेंद्र चहल ने कुलदीप यादव से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। यही वजह रही है कि युजवेंद्र चहल पिछले काफी समय से टी20 और वनडे टीम का नियमित हिस्सा हैं।

एक तरफ जहां कुलदीप यादव किफायती गेंदबाजी करने में सक्षम हैं, तो वहीं युजवेंद्र चहल जरूरत पड़ने पर टीम के लिए विकेट भी निकाल सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में भी भारतीय गेंदबाज विकेट हासिल करने के लिए काफी मशक्कत करते हुए दिखे। ऐसे में अगर विशाखापट्टनम में खेले जाने वाले दूसरे वनडे मैच में युजवेंद्र चहल को मौका दिया जाता है, तो शायद भारतीय टीम जीत हासिल कर सकती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment