भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा अब नहीं खेलेंगे T20I क्रिकेट? बीसीसीआई से कर चुके हैं अपने भविष्‍य पर चर्चा

India Cricket WCup
रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में भारतीय टीम वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल तक पहुंची थी

भारतीय (India Cricket Team) कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई (BCCI) सूत्रों के मुताबिक रोह‍ित शर्मा वनडे वर्ल्‍ड कप से पहले टी20 प्रारूप को लेकर अपने भविष्‍य के बारे में बातचीत कर चुके हैं।

रोहित शर्मा ने नवंबर 2022 में भारत के टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 से बाहर होने के बाद से एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। हार्दिक पांड्या ने अधिकांश टीम का नेतृत्‍व किया है। 36 साल के रोहित शर्मा ने 148 टी20 इंटरनेशनल मैचों में चार शतकों के साथ 3853 रन बनाए हैं।

पीटीआई के एक सूत्र ने अपना नाम सामने नहीं लाने की शर्त पर कहा, 'यह नई बात नहीं है। रोहित शर्मा ने पिछले एक साल में एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला और उनका पूरा ध्‍यान वनडे वर्ल्‍ड कप पर रहा। इस संबंध में चयनकर्ताओं के चेयरमैन अजित अगरकर से उनकी काफी बातचीत हुई। उन्‍होंने खुद को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रखना सही समझा। यह पूरी तरह से रोहित का फैसला है।'

रोहित शर्मा के अलावा भारत के पास चार ओपनर्स - शुभमन गिल, यशस्‍वी जायसवाल, इशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ हैं। ये चारों खिलाड़ी आईपीएल में खुद को साबित कर चुके हैं। अगर युवा पीढ़ी प्रदर्शन नहीं कर पाई तो हो सकता है कि बीसीसीआई रोहित को अपना फैसला बदलने के बारे में पूछे। रोहित शर्मा अपने करियर के उस पड़ाव पर खड़े हैं, जहां वो अपने कार्यभार प्रबंधन पर ध्‍यान देते हुए चोटों से मुक्‍त रहना चाहते हैं।

रोहित शर्मा के लिए तीनों प्रारूप और हर साल आईपीएल खेलना मुश्किल है। भारत को दिसंबर 2023 से मार्च 2024 के बीच सात टेस्‍ट खेलने हैं। भारतीय कप्‍तान का ध्‍यान लाल गेंद क्रिकेट में ज्‍यादा रहने वाला है। उनके पास भारत को एक और विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचाने का मौका है। टेस्‍ट प्रारूप में रोहित शर्मा का प्रदर्शन 2019 के बाद से अच्‍छा रहा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar