Create
Notifications

वनडे में विराट कोहली की वो 6 शतकीय पारियां जिनके बावजूद भारतीय टीम को झेलनी पड़ी करारी हार

Enter caption
Shubham Avhad
visit

विश्व क्रिकेट का सबसे सफल बल्लेबाज बनने की राह पर चल पड़े है। विराट कोहली विराट का खेलने का जुनून ने उन्हें मौजूदा वक्त में सबसे कामियाब बल्लेबाज बनाया है। विराट की इस काबिलियत की चर्चा इस समय हर क्रिकेट फैन और पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों के जुबान से सुनने को मिलते है।

कई दिग्गज खिलाड़ी विराट की तारीफ करते हुए कहते हैं कि 'हमने डॉन ब्रैडमैन को बल्लेबाजी करते हुए नहीं देखा पर हमारा सौभाग्य है। कि हमें विराट को बल्लेबाजी करते हुए देखा।'

दिल्ली के इस लड़के ने पिछले 10 सालों में कई बड़े विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दस हज़ार रन बनाने। का रिकॉर्ड अपने नाम किया वहीं नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक(30) लगाने का रिकॉर्ड भी विराट ने 2018 में अपने नाम किया और चेस मास्टर विराट कोहली ने वनडे में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 23 शतक जड़ने वहीं विराट ने अपने करियर में इस समय 38 शतक बनाएं है।

विराट कोहली बल्ले से निकला हुआ शतक हर बार भारतीय टीम को जीत दिलाने में मदद करता है। विराट के अब तक 38 शतकों में से 32 बार भारतीय टीम को जीत मिली है। ऐसे में चलिए जानते हैं की अब तक किन-किन मौकों पर विराट की शतकीय पारी के बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा।


#6 इंग्लैंड-107 रन

India v England - 2nd One Day International

2011,भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पांचवा वनडे मैच खेला जा रहा था जहां पहली बार विराट कोहली के बल्ले से निकला हुआ शतक बेकार गया जो कि भारतीय टीम को जीत दिलाने में नाकामयाब रहा इस मैच को इंग्लैंड ने 6 विकेट से जीता।

इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 304 रन बनाए जिसका जवाब देते देते हुए डकवर्थ लुईस नियम की मदद से इंग्लैंड ने 32.2 ओवर में 241 रन बनाकर यह मैच इंग्लैंड ने 6 विकेट से जीत कर अपने नाम कर लिया था।

इस मैच में विराट ने पहले पारी में बल्लेबाजी करते हुए 107 रनों की शानदार पारी खेली, जहां 93 गेंदों की सहायता से 9 चौके और 1 छक्का भी शामिल है।

#5 न्यूजीलैंड-123 रन

New Zealand v India ODI: ANZ International Series v India

2014,भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे खेला जा रहा था,यह वनडे मैच न्यूजीलैंड में 24 रन से जीतकर अपने नाम किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 292 रनों का शानदार लक्ष्य भारतीय टीम के सामने रखा जिसका जवाब देने में भारतीय टीम असफल रही भारतीय टीम 48.4 ओवर में 268 रनों पर सिमट गई।

इस मैच में विराट का बल्ला खूब चला विराट ने 111 गेंदों में 123 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। कोहली के शतक के बावजूद टीम इंडिया यह मैच 24 रन से हार गई थी।


#4 ऑस्ट्रेलिया-117 रन

Australia v India - Game 3

2016,भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टीमों के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज में तीसरा वनडे खेला जा रहा था।यह मैच ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीत कर अपने नाम किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम में 50 ओवर में 295 रनों का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा जिसका जवाब देते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 48.5 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल किया।

इस मैच में विराट कोहली ने 117 गेंदों में 117 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल है।

#3 ऑस्ट्रेलिया -106 रन

Australia v India - Game 3

2016,भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का चौथा वनडे मैच खेला जा रहा था इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 25 रन से जीता

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 348 रनों का विशाल स्कोर भारत के सामने रखा जिसका जवाब देते हुए भारतीय टीम ने 49.2 ओवर में 323 रन बना सकी,भारत की तरफ से शिखर धवन(126) और विराट कोहली(106) ने शतकीय पारी खेली पर इसके बावजूद भारतीय टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा

विराट कोहली ने इस मैच में 92 गेंदों में 106 रनों की शानदार बल्लेबाजी की थी जिसमें 11 चौके और 1 छक्का शामिल था।और यह मैच ऑस्ट्रेलिया ने 25 रन से जीत कर अपने नाम किया था।


#2 न्यूजीलैंड-121 रन

New Zealand v India ODI: ANZ International Series v India

2017,भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही थी जहां पहले वनडे मैच को न्यूजीलैंड ने 6 विकेट से जीता।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 280 रनों का अच्छा खासा स्कोर बनाया जिसका जवाब देते हुए न्यूजीलैंड में 49 ओवर में इस लक्ष्य को प्राप्त किया और न्यूजीलैंड ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 125 गेंदों में 121 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली जिसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

#1 वेस्टइंडीज-107 रन

Enter caption

2018,भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही थी जहां तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम को वेस्टइंडीज जैसी कमजोर टीम से हार का सामना करना पड़ा।

पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 283 रनों का अच्छा खासा स्कोर खड़ा किया वेस्टइंडीज की तरफ से शाई होप(95) और एआर नर्स(40) ने शानदार बल्लेबाजी की,इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम नाकामयाब रही 47.4 ओवर में 240 के स्कोर पर पूरी भारतीय टीम सिमट गई इस मैच में विराट कोहली को छोड़कर बाकी सभी भारतीय बल्लेबाज रन बनाने में नाकामयाब रहे।

विराट कोहली ने 119 गेंदों में 107 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी जिसमें 10 चौके और 1 छक्का शामिल था। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली (107) की धमाकेदार शतकीय पारी के बावजूद तीसरे वनडे में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के हाथों 43 रन से हार का सामना करना पड़ा।

नोट: सभी आंकड़े *4 नवंबर, 2018 तक है।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now