T20 World Cup के दौरान एक ही ग्रुप में होंगी इंडिया-पाकिस्तान की टीमें, अन्य टीमों के नाम ने चौंकाया

India v Pakistan - Asia Cup
भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर होगा मुकाबला

दुनिया भर की सभी टीमें इस वक्त यूएसए और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की तैयारियों में जुटी हुई हैं। वहीं इस वर्ल्ड कप से जुड़ी अहम अपडेट सामने आ रही है। खबरों के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान इंडिया और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है।

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया को ग्रुप ए में रखा गया है, जिसमें पाकिस्तान की टीम भी है। भारत-पाकिस्तान के अलावा इस ग्रुप की बाकी टीमें उतनी मजबूत नहीं हैं। ग्रुप ए में इंडिया-पाकिस्तान के साथ मेजबान यूएसए, कनाडा और आयरलैंड को भी रखा गया है। इससे ये तय हो जाता है कि ग्रुप स्टेज में ही भारत-पाकिस्तान का मुकाबला होगा।

9 जून को हो सकता है इंडिया-पाकिस्तान के बीच मुकाबला

खबरों के मुताबिक टीम इंडिया अपना पहला मैच 4 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 9 जून को न्युयॉर्क में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें सुपर-8 के अपने मुकाबले बारबाडोस में खेल सकती हैं, जहां पर फाइनल मुकाबला भी खेला जाएगा।

भारत-पाकिस्तान के अलावा अगर अन्य ग्रुप की बात करें तो ग्रुप बी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान की टीमें हैं। ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यु गिनी की टीम है। इसके अलावा ग्रुप डी में साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल की टीमें हैं।

आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप इस बार 4 जून से लेकर 30 जून 2024 तक खेला जाएगा। अमेरिका और वेस्टइंडीज संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे और कुल मिलाकर 10 वेन्यूज पर मैचों का आयोजन होगा। 20 टीमों को इस बार चार ग्रुप में बांटा गया है। हर एक ग्रुप से टॉप-2 टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगी। इसके बाद सुपर-8 टीमों को दो ग्रुप में बांट दिया जाएगा और दोनों ग्रुप की जो दो टॉप-2 टीमें होंगी वो सेमीफाइनल में जाएंगी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment