Create

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग XI

India v England - 4th Test: Day Three
India v England - 4th Test: Day Three
reaction-emoji
Naveen Sharma

इंग्लैंड (England) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने के बाद निश्चित रूप से न्यूजीलैंड की टीम के हौसले बुलंद हुए हैं। कीवी टीम को भारत (India) के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में 18 जून को मैदान पर उतरना है। भारतीय टीम भी काफी दिनों से अभ्यास में जुटी हुई है लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज लाभदायक रही है। भारतीय टीम को एक पुख्ता रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी।

टीम इंडिया के खिलाड़ियों को इंग्लैंड में खेलने का अनुभव बखूबी है लेकिन इंग्लैंड में गेंद की हलचल बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। हालांकि भारत के पास भी विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं, ऐसे में न्यूजीलैंड के लिए भी मुकाबला आसान नहीं कहा जा सकता है। बड़े खिलाड़ियों को अपनी जिम्मेदारी का निवर्हन पूरी तरह से करना होगा।

बड़ा मुकाबला होने की वजह से युवा खिलाड़ियों पर दबाव भी होगा और इससे निजात पाने के लिए अनुभवी खिलाड़ियों को आगे से लीड करना होगा। बल्लेबाजी में विराट कोहली की भूमिका भी काफी अहम हो जाती है। गेंदबाजी में इशांत शर्मा को 100 से ज्यादा टेस्ट खेलने का अनुभव है और उनके ऊपर भी बड़ी जिम्मेदारी रहेगी। भारतीय टीम को एक मजबूत प्लेइंग इलेवन का चयन करना होगा। इस आर्टिकल में संभावित प्लेइंग इलेवन का जिक्र किया गया है।

गेंदबाज

New Zealand v India - First Test: Day 2
New Zealand v India - First Test: Day 2

तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई इशांत शर्मा को करनी चाहिए। इशांत के पास अनुभव है, इसके अलावा वह इंट्रास्क्वाड अभ्यास मैच में भी तीन विकेट लेने में सफल रहे थे। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का नाम गेंदबाजी क्रम में होना चाहिए। मोहम्मद सिराज भी एक विकल्प हैं लेकिन टीम इंडिया को अनुभवी खिलाड़ियों के साथ जाना चाहिए। तीन तेज गेंदबाजों के साथ भारतीय टीम को जाना चाहिए क्योंकि चौथा गेंदबाज ऑल राउंडर होगा। इसमें रविचंद्रन अश्विन से पहले रविन्द्र जडेजा के आने के आसार हैं।

गेंदबाज: इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविन्द्र जडेजा।

मध्यक्रम के बल्लेबाज

Australia v India: 1st Test - Day 3
Australia v India: 1st Test - Day 3

भारतीय टीम के मध्यक्रम की बल्लेबाजी का पूरा जिम्मा चेतेश्वर पुजारा और चेतेश्वर पुजारा के कन्धों पर हैं। पुजारा को काउंटी खेलने का भी अनुभव है। हनुमा विहारी हाल ही में इंग्लैंड में काउंटी खेल रहे थे। ऐसे में इन तीनों बल्लेबाजों को मध्यक्रम का जिम्मा मिलना चाहिए। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पन्त भी हैं। हनुमा विहारी ऑफ़ स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं।

बल्लेबाज: चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पन्त।

ओपनर बल्लेबाज

India v England - 4th Test: Day Two
India v England - 4th Test: Day Two

पहले इस स्थान के लिए थोड़ी चर्चाएँ हुई थी लेकिन अब मामला साफ़ नजर आ रहा है। बतौर ओपनर पहला नाम रोहित शर्मा का है। उन्हें विदेशों में खेलने का अनुभव है और टेस्ट में वह अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं। शुभमन गिल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो जाता है क्योंकि इंट्रास्क्वाड मैच में गिल के बल्ले से 85 रन आए थे।

ओपनर बल्लेबाज: रोहित शर्मा, शुभमन गिल।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...