Create
Notifications

2007 टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलने वाली भारतीय प्लेइंग XI अब कहां है?

यह इन दोनों के बीच टी20 में पहली भिड़ंत थी
यह इन दोनों के बीच टी20 में पहली भिड़ंत थी
Prashant Kumar
visit

31 अक्टूबर 2021 को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सातवें संस्करण में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होगा। टी20 वर्ल्ड कप में यह भारत और न्यूजीलैंड की तीसरी भिड़ंत (IND vs NZ) होगी और इसके पहले दोनों ही मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने भारत को करारी शिकस्त दी है। टी20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में न्यूजीलैंड ने सुपर-8 के मुकाबले में भारत को मात दी थी और 9 साल बाद 2016 के वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड ने भारत को उनके ही घर में हराया था। आगामी मैच में भारत को सेमीफाइनल में पहुँचने की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए इस हार के सिलसिले को तोड़ना होगा।

विराट कोहली की कप्तानी में टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में अपनी पहली जीत दर्ज करने को बेताब होगी। भारतीय टीम संतुलित नजर आ रही है और हम उम्मीद करते हैं कि वह न्यूजीलैंड से अपनी पिछली हारों का बदला अवश्य लेगी। हालांकि जब भारत ने 2007 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था तो उस समय टीम की प्लेइंग XI में कई जबरदस्त खिलाड़ी थे। आइए एक नजर डालते हैं भारत की उस टीम पर जिस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में पहला मुकाबला खेला था और मौजूदा समय में वो सभी खिलाड़ी अब कहां हैं।

2007 टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलने वाली भारतीय प्लेइंग XI अब कहां है?

सलामी बल्लेबाज – वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर

दोनों ने इस मैच में अच्छी शुरुआत दिलाई थी।
दोनों ने इस मैच में अच्छी शुरुआत दिलाई थी।

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 190 रनों का लक्ष्य रखा था जिसके जवाब में सहवाग और गंभीर ने टीम को एक धमाकेदार शुरुआत दिलाई और 6 ओवरों के अंदर ही टीम का स्कोर 76 रन तक पहुंचा दिया। सहवाग ने 17 गेंदों में 40 और गंभीर ने 33 गेंदों में 51 रन की पारी खेली थी। हालांकि अंत में इन दोनों बल्लेबाजों को निराशा हाथ लगी।

इन दोनों ही खिलाड़ियों ने खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया, गंभीर राजनीति में अपना कदम रख चुके हैं जबकि वीरेंदर सहवाग एक क्रिकेटिंग एक्सपर्ट के तौर पर अपना करियर आगे बढ़ा रहे हैं।

#मिडिल ऑर्डर – रॉबिन उथप्पा, एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक

महेंद्र सिंह धोनी और रॉबिन उथप्पा मध्यक्रम में जिम्मेदारी निभा रहे थे
महेंद्र सिंह धोनी और रॉबिन उथप्पा मध्यक्रम में जिम्मेदारी निभा रहे थे

भारत के कप्तान एमएस धोनी न्यूजीलैंड खिलाफ हुए मुकाबले में 24 रन बनाकर रन आउट हो गए थे और रॉबिन उथप्पा दुर्भाग्यवश बिना खाता खोले दूसरी गेंद पर डेनियल विटोरी के हाथों पवेलियन लौट गए थे। दिनेश कार्तिक भी इस मुकाबले में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और 17 रन बनाकर आउट हो गए थे।

दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा ने अभी संन्यास नहीं लिया है और वह हाल ही में हमें आईपीएल में खेलते नजर आए थे। महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है मगर आईपीएल में वह अभी भी खेलते हैं। इस वर्ल्ड कप में धोनी भारतीय टीम के मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं।

#ऑलराउंडर – युवराज सिंह और इरफान पठान

युवराज सिंह
युवराज सिंह

युवराज सिंह और इरफान पठान भारतीय टीम के दिग्गज ऑलराउंडर्स में शामिल थे और यह दोनों ही खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में भारतीय टीम के हिस्सा थे। मगर ये दोनों ही खिलाड़ी मैच में प्रभाव डालने में नाकामयाब रहे। युवराज ने इस मैच में बल्ले के साथ 5 रन था तथा गेंद के साथ एक सफलता हासिल की थी। वहीं इरफ़ान पठान ने गेंद के साथ दो ओवर में 16 रन खर्च किये थे और बल्लेबाजी में 11 रन का योगदान दे पाए थे।

इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, मगर हमें विदेशी टी20 लीग में खेलते नजर आ जाते हैं। इरफ़ान मौजूदा समय में टी20 वर्ल्ड कप की हिंदी कमेंटरी टीम का भी हिस्सा हैं।

# गेंदबाज - अजीत अगरकर, श्रीसंत, हरभजन सिंह और आरपी सिंह

हरभजन सिंह साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए
हरभजन सिंह साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए

अजीत आगरकर, श्रीसंत और आरपी सिंह के रूप में भारत के पास तीन तेज गेंदबाज थे जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में पहला मुकाबला खेला। इन तीनों ही गेंदबाजों ने कुल मिलाकर उस मुकाबले में 3 विकेट झटके जिसमें से 2 विकेट आरपी सिंह के नाम थे। आरपी सिंह और अजीत अगरकर ने काफी पहले संन्यास ले लिया है जबकि श्रीसंत ने हाल ही में क्रिकेट में वापसी की है।

हरभजन सिंह ने उस मुकाबले में किफायती गेंदबाजी की थी और अपने चारों ओवर के स्पेल में 24 रन देकर दो विकेट झटके थे। हरभजन सिंह हमें हाल ही में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते नजर आए थे और अंतरराष्ट्रीय स्तर में वह एक कमेंटेटर की भूमिका अदा कर रहे हैं।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now